Header Ads

ताज़ा खबर
recent

Hockey World Cup: हॉकी में फिर टूटा दिल, भारत क्वार्टर फाइनल में हारकर विश्व कप से बाहर



भुवनेश्वर: मेजबान भारत का हॉकी विश्व कप का सेमीफाइनल खेलने का सपना एक बार फिर टूट गया है. नीदरलैंड ने गुरुवार (13 दिसंबर) को 14वें हॉकी विश्व कप में भारत को हराकर मेजबान टीम का यह सपना चकनाचूर कर दिया. तीन बार के पूर्व चैंपियन नीदरलैंड ने इस जीत के साथ ही सेमीफाइनल में जगह बना ली. अब सेमीफाइनल में उसका मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा. यह मैच शनिवार (15 दिसंबर) को खेला जाएगा. 
भारतीय टीम ने हॉकी विश्व कप में आखिरी बार 1975 में सेमीफाइनल खेला था. तब वह चैंपियन भी बना था. इसके बाद से वह 11 विश्व कप खेल चुका है. इनमें से तीन की मेजबानी खुद भारत ने की है. लेकिन वह कभी सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सका. यह विश्व कप इतिहास में नीदरलैंड की भारत पर सातवीं जीत है. भारतीय टीम हॉकी विश्व कप में नीदरलैंड को कभी भी नहीं हरा सकी है. 

वर्ल्ड नंबर-4 नीदरलैंड ने गुरुवार (13 दिसंबर) को भारत को 2-1 से हराया. भारत ने इस मैच के 12वें मिनट में बढ़त बनाई. आकाशदीप ने पेनल्टी कॉर्नर पर मिले रिबाउंड पर यह गोल किया. हालांकि, भारत यह बढ़त ज्यादा देर तक कायम नहीं रख सका. नीदरलैंड के थिएरी ब्रिंकमैन ने 14वें मिनट में गोलकर अपनी टीम को पहले क्वार्टर में ही बराबरी दिला दी. दूसरे और क्वार्टर में दोनों ही टीमें गोल नहीं कर सकीं. इसके बाद नीदरलैंड चौथे क्वार्टर की शुरुआत में गोल करने में कामयाब रहा. यह गोल मिंक वान देर वीर्डन ने किया. 
बेल्जियम ने जर्मनी को हराया 
इससे पहले दिन के पहले और टूर्नामेंट के तीसरे क्वार्टर फाइनल में वर्ल्ड नंबर-3 बेल्जियम ने जर्मनी को रोमांचक मुकाबले में 2-1 से हराया. वर्ल्ड नंबर-6 जर्मनी ने पहले क्वार्टर के 14वें मिनट में दिएतर लिनेकोगेल के गोल के दम पर 1-0 की बढ़त बनाई, लेकिन वह इसे कायम नहीं रख सका. बेल्जियम ने दूसरे क्वार्टर में पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया और इस पर एलेक्जेंडर हेंड्रिक्स (18वें मिनट) के गोल से स्कोर 1-1 से बराबर कर लिया. बेल्जियम ने मैच तीसरा और अंतिम गोल 50वें मिनट में किया. टॉम बूम ने 50वें मिनट में फील्ड गोल कर अपनी टीम को 2-1 की निर्णायक बढ़त दिलाई. 
इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया भी सेमीफाइनल में 
भारत भुवनेश्वर में खेले जा रहे हॉकी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चौथी टीम है. उससे पहले बेल्जियम, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमें अंतिम-4 में जगह बना चुकी हैं. क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड ने अर्जेंटीना और ऑस्ट्रेलिया ने फ्रांस को हराया है. टूर्नामेंट के दोनों सेमीफाइनल 15 दिसंबर को खेले जाएंगे. इसके एक दिन बाद फाइनल मैच होगा. 

No comments:

Powered by Blogger.