Header Ads

ताज़ा खबर
recent

शराब के शौकीन के लिए जरूरी खबर... बंद हुए शराब के पव्वे, नए प्रस्ताव पर सरकार ने लगाई मुहर quarter-of-liquor-will-be-sell-only-tetra-pack

 याेगी सरकार ने शराब के पव्वे यानी शीशी वाली बोतल बंद करने की अनुमति देते हुए केवल टैट्रा पैक में ही देसी शराब की बिक्री के प्रस्ताव पर अपनी मुहर लगा दी है। इस वित्त वर्ष टैट्रा पैक के माध्यम से ही देसी शराब की बिक्री होगी। आबकारी अधिकारियों ने शीशी वाली शराब में मिलावट को देखते हुए ये सिफारिश की थी।




शराब के शौकीन के लिए बड़ी खबर है। सरकार ने शराब के पव्वे यानी शीशी वाली बोतल बंद करने की अनुमति देते हुए सिर्फ टैट्रा पैक में ही देसी शराब की बिक्री के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। यह निर्णय पिछले साल अलीगढ़ में जहरीली शराब पीने से हुई 100 ज्यादा मौतों को देखते हुए लिया गया है। बताया जा रहा है कि आबकारी अधिकारियों की तरफ से उच्च अधिकारियों को लिखित प्रस्ताव भेजा था। अधिकारियों की मानें तो टैट्रा पैक में मिलावट की आशंका न के बराबर होती है। इसलिए उन्होंनेे शीशी वाले क्वार्टर बंद करने की सिफारिश की थी। इस तरह इस वित्त वर्ष केवल टैट्रा पैक के माध्यम से ही देसी शराब की बिक्री की जाएगी।

दरअसल, आबकारी विभाग ने नए वित्त वर्ष 2022 में प्रदेश भर में शीशी में देसी शराब नहीं बेचने का फैसला लिया था। क्योंकि शीशी में मिलावट का खतरा बना रहता है। पिछले साल अलीगढ़ में हुए जहरीली शराब कांड में भी इसी तरह मिलावट की गई थी। उस दौरान 100 अधिक लोगों को जहरीली शराब के कारण अपनी जान गंवानी पड़ी थी। 28 मई 2021 मौत का ऐसा तांडव शुरू हुआ, जिसने सैकड़ों लोगों के जीवन को लीलते हुए उनके घरों को बर्बाद कर दिया। आज भी उनके परिवार के लोग आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं। योगी सरकार की सख्ती के बाद पुलिस दर्जनों लोगों के खिलाफ कार्रवाई की थी। आगे ऐसी घटना न हो इसी को देखते हुए शीशी वाली शराब की बिक्री से अफसरों ने साफ इनकार कर दिया है। अब सिर्फ देसी शराब के टैट्रा पैक ही ठेकों पर सप्लाई किए जाएंगे।


बता दें कि अंग्रेजी शराब के ठेकों पर पहले से ही अधिकतर ब्रांड के शराब के पव्वे टैट्रा पैक में बेचे जा रहे हैं। मिलावट की गुंजाइश को खत्म करने के लिए धीरे-धीरे व्यवस्था में परिवर्तन किया जा रहा है। इसी तरह अब देसी शराब भी टैट्रा पैक में ही उपलब्ध होगी।

योगी सरकार ने स्वीकार किया प्रस्ताव

जिला आबकारी अधिकारी डॉ. सतीश चंद्र का कहना है कि अब जिले केवल टैट्रा पैक में ही देशी शराब बेची जा सकेगी। शीशी वाले पव्वे किसी भी कीमत पर न तो शराब ठेकों पर सप्लाई किए जाएंगे और न ही लोगों को बेचे जाएंगे। उनका कहना है कि नए वित्त वर्ष 2022 में भी शीशी वाले पव्वे की बिक्री की जानी थी, लेकिन सिर्फ टैट्रा की सप्लाई का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया था, जिसे स्वीकार कर लिया गया है।


No comments:

Powered by Blogger.