Header Ads

ताज़ा खबर
recent

Irrfan Khan ने मुंबई के हॉस्पिटल में तोड़ा दम, पूरे फिल्म जगत में छाई शोक की लहर



नई दिल्ली: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता इरफान खान (Irrfan Khan) अब हमारे बीच नहीं रहे. बुधवार को मुंबई के हॉस्पिटल में उन्होंने अपनी आखिरी सांसें लीं. वह पिछले एक साल से न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर से जूझ रहे थे. इरफान खान 53 साल के थे. इस तरह अचानक इरफान के निधन से पूरा बॉलीवुड सदमे में है या ये कह लें कि पूरे फिल्म जगत में शोक की लहर छाई गई है. अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, अजय देवगन, करण जौहर, सनी देओल, मल्लिका शेरावत, अरमान मलिक, लता मंगेशकर और तमन्ना भाटिया सहित तमाम बॉलीवुड सितारों ने इरफान के निधन पर दुख जताया है.





सबसे पहले फिल्म डायरेक्टर शूजित सरकार ने एक ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी. शूजित ने अपने ट्विटर अकाउंट से एक ट्वीट करते हुए लिखा, 'मेरे प्रिय मित्र इरफान. आप लड़े और लड़े और लड़े. मुझे आप पर हमेशा गर्व रहेगा.. हम फिर से मिलेंगे.. सुतापा और बाबिल के प्रति संवेदना.. आपने भी लड़ाई लड़ी, सुतापा आपने इस लड़ाई में हर संभव मदद की. शांति और ओम शांति. इरफान खान को सलाम.'

My dear friend Irfaan. You fought and fought and fought. I will always be proud of you.. we shall meet again.. condolences to Sutapa and Babil.. you too fought, Sutapa you gave everything possible in this fight. Peace and Om shanti. Irfaan Khan salute.

11.5K people are talking about this

इसके तुरंत बाद ऑफिशियल स्टेटमेंट भी सामने आ गया. इस स्टेटमेंट कहा गया है, 'इरफान एक मजबूत आत्मा थे, कोई ऐसा व्यक्ति जो अंत तक लड़ता रहा और जो भी उसके करीब आया, उसे हमेशा प्रेरित किया. एक दुर्लभ कैंसर की खबर के साथ 2018 में बिजली गिरने के बाद, उन्होंने इसके साथ आने वाली कई लड़ाइयां लड़ीं. उनके प्यार से घिरे, उनके परिवार के लिए, जिनकी वह सबसे ज्यादा परवाह करते थे, वास्तव में खुद की विरासत को पीछे छोड़ते हुए वह स्वर्ग के रास्ते जा चुके हैं. उनकी शांति के लिए हम सभी प्रार्थना करते हैं.'

मुंबई के हॉस्पिटल में थे भर्ती
बता दें, अचानक तबीयत खराब हो जाने के कारण इरफान खान को सोमवार को मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उन्हें आईसीयू में रखा गया था. वहां बताया गया था कि उन्हें कोलोन इंफेक्शन (पेट के संक्रमण) हो गया है. इरफान का जन्म 07 जनवरी 1967 में जयपुर के एक मुस्लिम पठान परिवार में हुआ था. इरफान का पूरा नाम साहबजादे इरफान अली खान था. 2018 में इरफान खान ने सोशल मीडिया पर एक पोस्‍ट लिखकर खुलासा किया था कि वह न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर से जूझ रहे थे. फरवरी 2019 में इरफान न्‍यूयॉर्क से इलाज के बाद भारत लौटे थे. इसके बाद पिछले ही महीने 13 मार्च को वह अपनी आखिरी फिल्‍म 'अंग्रेजी मीडियम' में नजर आए थे. 
हाल ही में मां का हुआ था निधन
हाल ही में इरफान खान की मां सैदा बेगम का भी 95 साल की उम्र में जयपुर में निधन हो गया था और देश में लॉकडाउन के कारण वह अपनी मां के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो पाए थे.
संघर्षों भरी रही थी इरफान की जिंदगी
इरफान की जिंदगी संघर्षों भरी रही. उन्हें बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी थी. उनकी जिंदगी में तब सबसे ज्यादा बदलाव आया था जब उनके पिता का निधन हो गया था. इस दौरान उन्होंने एनएसडी- नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (NSD- National School of Drama) में दाखिला लिया था. इरफान का यह दौर संघर्षों से भरा था, क्योंकि पिता के निधन के बाद इरफान को घर से पैसे मिलने बंद हो गए थे. एनएसडी से मिलने वाली फेलोशिप की मदद इरफान ने अपनी पढ़ाई पूरी की थी. 

हॉलीवुड में भी बनाई थी अपनी खास पहचान
इरफान ने 23 फरवरी 1995 में सुतपा सिकंदर से शादी रचाई थी, जो उनकी क्लासमेट थी. इस शादी के लिए इरफान धर्म परिवर्तन के लिए भी तैयार थे, लेकिन सुतपा के घर वाले शादी के लिए मांग गए थे. इसलिए इरफान को घर्म परिवर्तन करने की जरूरत नहीं पड़ी थी. इरफान को अपने बुरे वक्त में उनकी पत्नी सुतपा का बहुत साथ मिला था. सुतपा हमेशा अपने पति इरफान के साथ खड़ी रहीं. इरफान को बॉलीवुड में पहचान 2005 में आई फिल्म 'रोग' से मिली थी, जिसमें उन्होंने अहम किरदार निभाया था. बॉलीवुड के साथ-साथ इरफान ने हॉलीवुड में भी अपनी खास पहचान बनाई थी. उन्होंने कई हॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया था. 

No comments:

Powered by Blogger.