Header Ads

ताज़ा खबर
recent

इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल सेगमेंट में तहलका मचाएगी Royal Enfield, जल्द लाएगी e-बाइक्स

 

Royal Enfield ने पुष्टि कर दी है कि कंपनी तेजी से इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स (Electric Motorcycle) पर काम कर रही है और इसके लिए ई-बाइक्स के प्रोटोटाइप भी तैयार कर लिए गए हैं. यहां तक कि असेंबली लाइन भी डल चुकी है. कंपनी 2023 में कहीं इंडियन मार्केट में कई सारी नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च कर सकती है.





नई दिल्लीः अगस्त 2020 में रॉयल एनफील्ड के सीईओ विनोद दसारी ने पुष्टि की थी कि आयशर के मालिकाना हक वाली कंपनी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल सेगमेंट में एंट्री का प्लान बना रही है. इस ऐलान के बाद भारतीय मोटरसाइकिल निर्माता ने अपने 2020-21 की सालाना रिपोर्ट में भी बताया कि कंपनी बाइक्स की इलेक्ट्रिक रेंज पर काम कर रही है. जहां टीवीएस, हीरो, एथर और बीएमडब्ल्यू जैसे बड़े वाहन निर्माता आने वाले कुछ महीनों में अपने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स भारत में लॉन्च करने वाले हैं, वहीं इस मुकाबले में कड़ी चुनौती देने के लिए रॉयल एनफील्ड ने भी कमर कस ली है.

रॉयल एनफील्ड ईवी के प्रोटोटाइप तैयार

रॉयल एनफील्ड के मैनेजिंग डायरेक्टर सिद्धार्थ लाल ने कन्फर्म किया है कि भारत और विदेशी मार्केट में रॉयल एनफील्ड की इलेक्ट्रिक बाइक्स पहुंचाने के लिए प्रोडक्शन लाइन तैयार की जा चुकी है. पर्यावरण और लोगों के भविष्य की चिंता के अलावा सरकार के विजन पर काम करते हुए चेन्नई आधारित ये कंपनी जल्द ही बाइक्स के इलेक्ट्रिफिकेशन का काम करेगी. विनोद ने अपने बयान में ये भी कहा कि रॉयल एनफील्ड ने इलेक्ट्रिक बाइक्स के प्रोटोटाइप तैयार कर लिए हैं और इनका उत्पादन जल्द ही शुरू किया जाएगा. अनुमान है कि कंपनी नए इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल तैयार करेगी और इनके साथ लेटेस्ट फीचर्स दिए जाएंगे.


कबतक लॉन्च होंगी इलेक्ट्रिक बाइक्स

रॉयल एनफील्ड 2023 में कहीं इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल का उत्पादन शुरू करने का प्लान लेकर चल रही है. इसी की तैयारी में यूनाइटे किंगडम स्थित कंपनी की रिसर्च एंड डेवेलपमेंट विंग इलेक्ट्रिक बाइक्स के प्रोटोटाइप तैयार कर रही है. इनपर लगातार काम जारी है और सही सेगमेंट में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लाने पर फैसला किया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बाइक के साथ 8 से 10 किलोवाट-आवर बैटरी पैक दिया जा सकता है जो दमदार इलेक्ट्रिक मोटर से लैस होगा. मार्केट के मौजूदा ट्रेंड को देखते हुए लगता है कि बाइक की मोटर 40 बीएचपी ताकत और 100 एनएम पीक टॉर्क क्षमता वाली होगी.

No comments:

Powered by Blogger.