Header Ads

ताज़ा खबर
recent

बिना इंटरनेट के 1 मिनट में जानिए अपना PF बैलेंस, बस करना है यह know provident fund balance in one sms

सेलरी क्लास के लिए पीएफ जीवनभर की पूंजी होती है. पीएफ यानि भविष्य निधि बेहद अहम फंड है. आम तौर पर यह धारणा रहती है कि इसमें जमा किया गया पैसा आपके रिटयरमेंट तक ना ही निकाला जाए. लेकिन यह अनुमान लगाना कठिन होता है कि आपके पीएफ अकाउंट में कितना पैसा जमा हो चुका है. इस तरह की जानकारी के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है. अब आप अपने मोबाइल फोन से भी अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको सिर्फ एक मिस्ड कॉल करनी है और आपका पीएफ बैलेंस की जानकारी आपके पास होगी.





नई दिल्ली: सेलरी क्लास के लिए पीएफ जीवनभर की पूंजी होती है. पीएफ यानि भविष्य निधि बेहद अहम फंड है. आम तौर पर यह धारणा रहती है कि इसमें जमा किया गया पैसा आपके रिटयरमेंट तक ना ही निकाला जाए. लेकिन यह अनुमान लगाना कठिन होता है कि आपके पीएफ अकाउंट में कितना पैसा जमा हो चुका है. इस तरह की जानकारी के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है. अब आप अपने मोबाइल फोन से भी अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको सिर्फ एक मिस्ड कॉल करनी है और आपका पीएफ बैलेंस की जानकारी आपके पास होगी.
सबसे पहले आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल फोन यानि जो नंबर से ( जो आपके पीएफ अकाउंट से अटैच है)  011-22901406 नंबर पर मिस्ड कॉल दें. एक बार मिस कॉल देने के बाद कुछ ही देर में आपके पास एसएमएस आ जाएगा जिसमें बैलेंस लिखा होगा. इसके अलावा ईपीएफओ एसएमएस सेवा के जरिए भी आपको आपके भविष्य निधि खाते में मौजूद राशि के बाबत जानकारी देता है. इसके लिए 07738299899 नंबर पर एसएमएस करिए. लेकिन यह सुविधा केवल उन्हीं आवेदकों के लिए है जिन्होंने यूएएन एक्टिवेट करवाया हुआ है. एसएमएस भेजते समय मेसेज बॉक्स में लिखें EPFOHO UAN,इसके आगे जिस भाषा में जानकारी चाहते हैं उसके पहले तीन अक्षर लिखें, उदाहरण के लिए- EPFOHO UAN ENG लिखकर 07738299899 नंबर पर एसएमएस भेजेंगे तो इंग्लिश में जानकारी आ जाएगी.

बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के चार करोड़ से अधिक सदस्य अपने ईपीएफ खाते से बीमारी के इलाज और विकलांगता से निपटने के लिए उपकरण खरीद को लेकर धन निकाल सकते हैं. इसके लिए उन्हें स्वास्थ्य प्रमाणपत्र देने की आवश्यकता नहीं होगी.

No comments:

Powered by Blogger.