Header Ads

ताज़ा खबर
recentposts

ये क्‍या ! इतना बड़ा हादसा और हनुमान जी के मूर्ति में एक खरोंच तक नहीं आई




बांदा। कभी कभी हमारे आंखों के सामने ऐसी घटना हो जाती है कि हम अचंभित रह जाते है। आमतौर पर जब लोगों को भूत-प्रेत का जब डर सताता है तो वो हनुमान चालिसा का पाठ करने लगते हैं जुबां से निकलता है जय हनुमान ज्ञान गुन सागर...। लोगों के अंदर ऐसी धारणा है कि बजरंग बली के नाम लेने से भूत प्रेत का डर नहीं सताता। जब कोई काम नहीं बनता है या कोई बडी विपदा आती तो भी याद आते हैं मान्यता है कि महाबली हनुमान अगर साथ हैं तो फिर किसी का बाल भी बांका नहीं हो सकता। उनके जैसा बल तीनों लोकों में किसी के पास नही हैं। इस बात का प्रमाण एक बार फिर बांदा जिले में देखने को मिला, जिसे एक चमत्कार ही माना जा सकता हैं।

शनिवार सुबह एक ट्रक के ड्राइवर ने ट्रक पर से अपना कंट्रोल खो दिया। ट्रक एक मंदिर में जा घुसा। मंदिर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया । ट्रक के आगे का हिस्सा भी पूरी तरह टूट गया। मंदिर में सो रहे दो पुजारियों की भी मौत हो गई, लेकिन उस मंदिर में रखी हनुमान जी की मूर्ति पर जरा सी खरोंच तक नहीं आई। हाथ में गदा उठाए बजरंगी बली की मूर्ति इस हादसे के बाद भी अपनी जगह से एक इंच भी नहीं हिली। घटना के बाद मौके पर पहुंचे लोग ये देखकर हैरान रह गए कि ट्रक की इतनी जबरदस्त टक्कर से मंदिर का इतना बडा नुकसान हुआ, पूजारी की मौत हो गई पर हनुमान जी के मूर्ति में एक खरोंच तक नहीं आई । प्रत्यक्षदर्शी के अनुसार मूर्ति देखकर ऐसा लगा रहा है जैसे कुछ हुआ ही न हो वहीं, ट्रक ड्राइवर और क्लीनर को भी गंभीर चोटें आईं। इस हादसे में मंदिर की एक दीवार तक सलामत नहीं बची। पूरा मंदिर कुछ मिनटों से ही चूर-चूर हो गया है, लेकिन वहां रखी भगवान हनुमान की मूर्ति अपनी जगह से टस से मस भी नहीं हुई। हादसे के कुछ ही देर बाद वहां लोगों की भीड़ जमा हो गई। उन्होंने देखा कि मलबे के ढेर पर बजरंग बली की मूर्ति खड़ी हुई है। मूर्ति को करीब से देखने वाले लोगों ने बताया कि उस पर एक खरोंच तक नहीं आई है। उसे देखकर ऐसा लग रहा था मानो यहां कुछ हुआ ही न हो।
दरअसल, बांदा में दर्जनों अवैध मोरंग की खदानें चल रहीं हैं। इस वजह से ट्रकों का आना-जाना लगा रहता है। खदानों से सबसे पहले मोरंग भरने की होड़ में ट्रक ड्राइवर रफ्तार का बिल्कुल ख्याल नहीं रखते हैं। इसके पहले भी यहां कई हादसे हो चुके हैं। इसके बावजूद प्रशासन खनन माफियाओं पर लगाम लगाने में नाकाम साबित हो रहा है। पर इन सब के बीच हनुमान जी की मूर्ति का यूं पूरी तरह सुरक्षित रहना लोगों के बीच आश्चर्य और चर्चा का बिषय बना हुआ है।

No comments:

Powered by Blogger.