Header Ads

ताज़ा खबर
recentposts

रेलवे के इस बदले हुए नियम को जानना आपके लिए बेहद जरुरी, नहीं तो पड़ सकता है पछताना Railway kenaye niyam

रेलवे के इस बदले हुए नियम को जानना आपके लिए बेहद जरुरी, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

Railway kenaye niyam

कई बार ऐसी परिस्थति बन जाती है कि रेलवे टिकट खिड़की में अत्यधिक भीड़ होने के कारण टिकट नहीं मिल पाता ! और ट्रेन छूटने का समय भी हो जाता है अगर बिना टिकट ट्रेन में बैठ जाते है ! टीटी बिना टिकट यात्रा के जुर्म में पकड़ लेता है और जुर्माना लगा देता है ! रेलवे ने इसका समाधान निकाल लिया है कि अगर यात्री ट्रेन छूटने की जल्दी में बिना टिकट ट्रेन पकड़ लेते है तो ट्रेन के अन्दर ही टिकट दिया जायेगा !
ऐसा करने से यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी ! यह उनके लिए भी अच्छी खबर है ! जो ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करने पर पकड़े जाते है और फिर बचने के नए नए बहाने  बनाते रहते है ! या फिर जिनको बिना टिकट ट्रेन में सफ़र करने की आदत होती है ! अगले पेज पर जानिए रेलवे के नए नियम के बारे में जिसे जानकर आपकी ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहेगा…..


ट्रेन में आरक्षित टिकट की भी सुविधा 

रेलवे विभाग यह सुविधा अभी सिर्फ सुपरफ़ास्ट ट्रेन में दे रहा है ! योजना सफल होने पर बड़े स्तर पर ये सुविधा सभी ट्रेन में मिलेगी ! टीटी के पास हैण्डहेल्ड मशीन रिजर्वेशन सिस्टम के साथ संपर्क में रहेगी ! नाम और जगह का कोड डालते ही यात्री को टिकट मिल जायेगा ! मशीन के द्वारा ट्रेन के अन्दर खाली बर्थ का भी पता चल जायेगा ! अगर किसी यात्री की सीट रिजर्वेशन के बाद भी वेटिंग लिस्ट में चल रही है ! तो वो यात्री टीटी के पास जाकर किसी भी खाली बर्थ को अपने लिए कन्फर्म सीट करवा सकता है !


No comments:

Powered by Blogger.