Header Ads

ताज़ा खबर
recent

PNB घोटाला : 21 जगहों पर ईडी का छापा, गिरफ्तार अधिकारी 14 दिन की रिमांड पर





पीएनबी घोटाले में गिरफ्तार किए गए बैंक के तीन अधिकारियों को सीबीआई की विशेष अदालत ने 3 मार्च तक के लिए सीबीआई की हिरासत में भेज दिया है. 


नई दिल्ली : देश में हुए करीब 11500 करोड़ के पीएनबी घोटाले पर सीबीआई और आयकर विभाग तेजी से कार्रवाई कर रहा है. इस घोटाले में गिरफ्तार किए गए पंजाब नेशनल बैंक के तीन अधिकारियों को सीबीआई की विशेष अदालत ने 3 मार्च तक के लिए सीबीआई की हिरासत में भेज दिया है. जांच एजेंसी इस अधिकारियों से घोटाले के और राज उगबाने की कोशिश कर रही है. सीबीआई ने मुंबई की एक शाखा के 6 अधिकारियों से भी पूछताछ शुरू कर दी है. उधर, इनकम टैक्स विभाग ने नीरव मोदी के गीतांजलि ग्रुप के 9 खाते सीज कर दिए हैं. इनमें करीब 81 लाख रुपये बताए गए हैं.
गोकुलनाथ शेट्टी सीबीआई कस्टडी में
इस घोटाले में सीबीआई ने पीएनबी के रिटायर्ड डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी, मनोज करात, हेमंत भट् को गिरफ्तार कर विशेष अदालत में पेश किया था. सीबीआई की विशेष कोर्ट से इन तीनों की 14 दिन के लिए जांच एजेंसी की रिमांड पर भेज दिया है.  इन तीनों अधिकारियों के खिलाफ 8 मामलों में 280 करोड़ के गबन के मामले दर्ज हैं. सीबीआई ने कहा कि पहले FIR में अब करीब 6,498 करोड़ रुपये की राशि की जांच की जाएगी, जो शेट्टी और खराट द्वारा कथित तौर पर फर्जी तरीके से 150 साख पत्र जारी करने से जुड़ी है. 
10 निदेशकों के खिलाफ रिपोर्ट
सीबीआई ने कहा कि गीतांजलि समूह की कंपनियों के 10 निदेशकों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता व भ्रष्टाचार निरोध अधिनियम के तहत आपराधिक साजिश रचने व धोखाधड़ी करने के आरोपों में एफआईआर दर्ज की गई है, जिसमें मुंबई के वालकेश्वर स्थित गीतांजलि जेम्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक मेहुल चोकसी भी शामिल हैं. 
ED ने 21 जगहों पर छापे मारे
उधर, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को देशभर में 21 जगहों पर छापेमारी कर 25 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त कीं. ईडी के प्रवक्ता अनिल रावल ने बताया कि ईडी ने नीरव मोदी मामले में देशभर में 21 जगहों की तलाशी ली और 25 करोड़ रुपये मूल्य के हीरा, सोना, कीमती पत्थर और जेवरात जब्त किए. अब तक इस मामले में 5,674 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की जा चुकी हैं.

549 करोड़ के हीरा, जेवरात जब्त
शुक्रवार को 35 जगहों पर छापेमारी की गई, जिसमें 549 करोड़ रुपये मूल्य के हीरा, सोना और जेवरात जब्त किए गए. अरबपति हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मुंबई स्थित उनकी कंपनी डायमंड आर यूएस, सोलर एक्सपोर्ट्स और स्टेलर डायमंड के कथित फर्जीवाड़े के उजागर होने के बाद ईडी ने गुरुवार को धनशोधन निवारण अधिनियम के तहत रिपोर्ट दर्ज की थी. मुंबई में आभूषण कारोबारी की छह संपत्तियां सील कर दी गई हैं.  मध्य प्रदेश में ईडी ने नक्षत्र ज्वैलर्स में छापा मार कर 2.30 करोड़ के हीरे बरामद किए हैं.
राजनीति जोरों पर
करीब 11,500 करोड़ के पीएनबी घोटाले पर सियासी संग्राम लगातार जारी है. शनिवार को बीजेपी और कांग्रेस में इस घोटाले को लेकर आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी रहा. कांग्रेस ने इस घोटाले के लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया है तो बीजेपी ने इस मामले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी के शामिल होने की बात कही है. रक्षामंत्री द्वारा घोटाले में नाम लिए जाने पर कांग्रेसी नेता ने उनके खिलााफ मानहानि का दावा करने की बात करते हुए कहा कि उनका या उनके परिवार का नीरव मोदी से कोई संबंध नहीं है.

No comments:

Powered by Blogger.