Header Ads

ताज़ा खबर
recent

EPFO Account Balance: SMS, Missed Call के जरिये ऐसे चेक करें अपने PF खाते का बैलेंस


PF Account Balance: देश इस वक्त कोरोना महामारी से लड़ाई लड़ रहा है। इससे निपटने के लिए देश में लॉकडाऊन जारी है। ऐसे में सरकार ने कर्मचारियों को आर्थिक तंगी से निपटने के लिए राहत देने के लिए उन्हें अपने PF Account से तय शर्तों के साथ राशि निकालने की अनुमति दे दी है। कर्मचारी के पीएफ खाते में कितनी राशि है कई बार इसे लेकर उन्हें ठीक जानकारी नहीं होती है। इसका पता लगाने के कुछ आसान तरीके हैं। इनका इस्तेमाल कर घर बैठे ही अपने Provident Fund में जमा राशि की सही जानकारी हासिल की जा सकती है।

SMS के जरिये ऐसे करें पता
अपने पीएफ खाते में मौजूद राशि की जानकारी को SMS के जरिये भी पता किया जा सकता है। इसके लिए 7738299899 पर अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) के साथ जानकारी भेजें। मैसेज को EPFOHO Your UAN ENG इस फॉर्मेट में भेंजे। इसमें अपना यूएएन नंबर डालने के साथ ही ENG इंग्लिश शब्द के शुरुआती तीन लैटर्स हैं। सरकार द्वारा यह सेवा 9 अलग-अलग भाषाओं में दी गई हैं। इसमें हिन्दी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषा शामिल है। अंग्रेजी के अलावा किसी अन्य भाषा में मैसेज भेजने की सूरत में जिस भाषा में मैसेज भेजना चाहते हैं उसमें आखिरी के तीन अक्षरों में ENG लिखने के बजाय संबंधित भाषा के शुरुआती तीन अक्षरों को लिखें।
उदाहरण के लिए अगर हिन्दी में मैसेज भेजना चाहते हैं तो पहले EPFOHO टाइप करें फिर अपना UAN नंबर लिखें उसके बाद आखिरी में HIN लिखकर मैसेज करें। बता दें कि UAN का बैंक अकाउंट, पैन और आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है। EPFO सिर्फ रजिस्टर्ड मैंबर्स को ही मैसेज भेजता है।
Missed Calls के जरिये जानें बैलेंस
EPFO ने मिस्ड कॉल के जरिये भी अपने पीएफ खाते का बैंलेस पता लगाने की सुविधा दी है। इसके लिए 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करें। इसके चंद सेकंड्स के बाद ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर EPFO की ओर से बैलेंस का मैसेज भेज दिया जाएगा।

इस प्रक्रिया के दौरान भी यह सुनिश्चित करना अनिवार्य है कि बैंक अकाउंट, आधार और पैन कार्ड UAN अकाउंट से लिंक रहें। ऐसा न होने की सूरत में EPFO की तरफ से मैसेज नहीं भेजा जाएगा। यूजर्स प्ले स्टोर पर जाककर उमंग ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं।
pf balance check without uan number
umang
pf query
epfo portal mail dc epfindia gov in
uan error
how to register uan number in umang app
epf grievance
epfindia coc
pf payable
how to get uan number
epfo facilities
adecco pf check online
epfo latest updates
pf claim form
activate uan through pf number
epf balance enquiry sms
180 231 9094 uan helpdesk
epf balance check in pdf
how to withdraw pf
7738299899 pf
pf enquiry toll free number
uan manage tool
how to get member passbook login password
pf balance check number
pf balance check with uan number
pf balance check without uan number
epf balance check on mobile number
pf withdrawal
epfo login for employees
how can i check my pf balance
how to check pf deposited by employer

No comments:

Powered by Blogger.