Header Ads

ताज़ा खबर
recent

Bitcoin से जल्दी यहां डबल होंगे पैसे, आप भी आजमाएं ये तरीका kismat aajmao paisey kamao



आपको बता दें कि हाल में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि बिटकॉइन को मान्यता देने का कोई इरादा नहीं है. वहीं, RBI ने भी बिटकॉइन के जोखिम को लेकर चेतावनी जारी की है. 


नई दिल्ली: क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन की कीमत अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है. बिटक्वाइन प्राइस इंडेक्स के मुताबिक इसकी एक यूनिट की कीमत 14 हजार डॉलर (9.10 लाख रुपए) के स्तर पर पहुंच गई. इसका मतलब है कि भारतीयों को एक बिटकॉइन खरीदने के 9.10 लाख रुपए खर्च करने होंगे. आपको बता दें कि हाल में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि बिटकॉइन को मान्यता देने का कोई इरादा नहीं है. वहीं, RBI ने भी बिटकॉइन के जोखिम को लेकर चेतावनी जारी की है. हालांकि, घरेलू शेयर बाजार में कई ऐसी कंपनियों के शेयर है. जिन्होंने निवेशकों को मालामाल कर दिया है. इन शेयरों में एचईजी, एसओआरआईएल होल्डिंग्स, कैलिफोर्निया सॉफ्टवेयर, गोवा कार्बन है. पिछले पांच महीने में जहां बिटकॉइन ने 366 फीसदी का रिटर्न दिया है. वहीं, इन शेयरों ने 735 फीसदी तक का मुनाफा कराया है.
इन शेयरों ने भरी तिजोरी
इन कंपनियों के शेयरों ने 5 महीने में बिटकॉइन के प्रदर्शन को मात देते हुए निवेशकों की तिजोरियां भर दी हैं. 6 अगस्त 2017 में बिटकॉइन का भाव 3000 डॉलर (करीब 1.95 लाख रुपए) था. वहीं, अब (7 दिसंबर 2017) 14 हजार डॉलर (करीब 9.10 लाख रुपए) हो गया है. इसका मतलब साफ है कि निवेशकों को 350 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न मिला है. दूसरी तरफ एनएसई (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) पर लिस्टेड कंपनी के शेयर एचईजी, एसओआरआईएल होल्डिंग्स, कैलिफोर्निया सॉफ्टवेयर, गोवा कार्बन ने 600 से 735 फीसदी तक का मुनाफा दिया है.

अब क्या करें
वीएम पोर्टफोलियो के हेड विवेक मित्तल का कहना है कि वर्चुअल करेंसी बिटकॉइन पर सरकार ने अपना रुख स्पष्ट कर दिया है. वहीं, घरेलू शेयर बाजार लगातार नई ऊंचाइयां छू रहा है. ऐसे में निवेशकों के पास शेयर बाजार में अच्छा मुनाफा पाने का मौका है.

शेयर बाजार में निवेश क्यों करें
ट्रेडबुल्स के डायरेक्टर और सीओओ ध्रुव देसाई के मुताबिक, नए निवेशक बाजार में शुरुआत करने के लिए कुछ छोटी पूंजी से शुरुआत कर सकते हैं. बाजार में लगातार तेजी देखने को मिल रही है. लिहाजा निवेश करने में देर नहीं हुई है. अच्छे शेयरों में लंबी अवधि का निवेश हमेशा फायदेमंद रहता है. शेयर बाजार में एक साल बाद कमाई पर कोई टैक्स नहीं लगता है तो इक्विटी में निवेश अच्छा विकल्प है. हालांकि, सिर्फ टैक्स से बचने के लिए निवेश नहीं करना चाहिए और इसे एक अच्छे निवेश साधन के रूप में देखना चाहिए.

लंबी अवधी के लिए लगाएं दांव
शेयर बाजार के एक्सपर्ट्स बताते है कि शेयर बाजार में आप जितने कम समय के नजरिए से पैसे लगाते हैं, आपका जोखिम उतना ही अधिक होता है. अगर आप किसी शेयर में कुछ घंटों या कुछ दिनों के लिए पैसे लगा रहे हैं, तो यह जुए की तरह है, यानी शेयर बाजार में जोखिम कम करने का सबसे पहला तरीका यह है कि आप लंबी अवधि के लिए निवेश करें. यहां लंबी अवधि कहने से मतलब है कम से कम तीन साल. इससे अधिक आप कितने साल तक बने रहते हैं, यह आपकी इच्छा पर निर्भर है.


ड़े मुनाफे का मौका
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के हेड ऑफ बिजनेस प्राइवेट क्लाइंट ग्रुप वी के शर्मा का मानना है कि जीनस पावर कंपनी के शेयर में अच्छे रिटर्न मिल सकते है. अगले 12 महीने के नजरिए से खरीदारी की सलाह दी है. उनका मानना है कि अगले 18 महीने में ये शेयर 89 रुपये तक का लक्ष्य हासिल कर सकता है. वी के शर्मा का कहना है कि जीनस पावर, बिजली के मीटर बनाने वाली कंपनी है. घरेलू बाजार का 27 फीसदी हिस्सा कंपनी के पास है जबकि स्मार्ट मीटर में बाजार का 70 फीसदी कंपनी के पास हिस्सा है. वित्त वर्ष 2017-2019 में कंपनी की आय में 20 फीसदी ग्रोथ की उम्मीद है. कंपनी पर कर्ज घटा है और कंपनी की 1,226 करोड़ की ऑर्डर बुक है.
क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
एसपी तुलस्यान डॉट कॉम के एस पी तुलस्यान ने बेहतर रिटर्न के लिए कोवई मेडिकल को चुना है. एस पी तुलस्यान का मानना है कि 6 महीने की अवधि में कोवई मेडिकल में 1640 रुपए का स्तर देखने को मिल सकता है. उनका कहना है कि कोवई मेडिकल का कोयंबटूर में मल्टी डिसिप्लिनरी, सुपर स्पेशियालिटी अस्पताल है. कोयंबटूर में ट्रॉमा और इमरजेंसी केयर अस्पताल चलाती है. इरोड में भी स्पेशियालिटी अस्पताल है. सितंबर तिमाही में कोवई मेडिकल का मुनाफा 33.53 करोड़ रुपये जबकि आय 296 करोड़ रुपये रहा था. कंपनी के पास किसी तरह का कोई कर्ज नहीं है. कोवई मेडिकल में प्रोमोटर की 50 फीसदी हिस्सेदारी है जबकि मार्केट कैप 150 करोड़ रुपए है.

No comments:

Powered by Blogger.