Header Ads

ताज़ा खबर
recent

एक्जिट पोल बकवास हैं, गुजरात में बीजेपी इस बार निश्चित रूप से हारेगी: जिग्‍नेश मेवाणी exitpoll is fake ?

गुजरात में रविवार को 6 पोलिंग स्टेशनों पर दोबारा मतदान हो रहा है. जिन विधानसभा सीटों पर दोबारा चुनाव हो रहा है उनमें वडगाम, वीरमगाम, दस्करोई और सावली शामिल हैं.

वडगाम (गुजरात): दलित नेता और कांग्रेस के समर्थन से वडगाम सीट से प्रत्‍याशी जिग्‍नेश मेवाणी ने रविवार को कहा कि गुजरात चुनावों के मद्देनजर टीवी चैनलों के जो एक्जिट पोल के नतीजे दिखाए गए हैं, वे बकवास हैं. इस बार बीजेपी निश्चित रूप से हारने जा रही है और अबकी सरकार नहीं बना पाएगी. दरअसल सभी एक्जिट पोलों में बीजेपी को गुजरात में बढ़त मिलती दिखाई गई है और कांग्रेस के पिछड़ने की बात कही गई है. ज्‍यादातर एक्जिट पोल के नतीजों में बीजेपी को स्‍पष्‍ट बहुमत मिलने की बात कही गई है. 

उल्‍लेखनीय है कि गुजरात में रविवार को 6 पोलिंग स्टेशनों पर दोबारा मतदान हो रहा है. जिन विधानसभा सीटों पर दोबारा चुनाव हो रहा है उनमें वडगाम, वीरमगाम, दस्करोई और सावली शामिल हैं. इस स्टेशनों पर ईवीएम के ब्लूटूथ से जुड़ने या मशीन में खराबी की शिकायत के बाद दोबारा मतदान करवाया जा रहा है. गुजरात में दो चरणों में चुनाव हुआ था. वडगाम सीट से दलित नेता जिग्नेश मेवाणी निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं. जबकि वीरामगाम विधानसभा सीट पाटीदार नेता हार्दिक पटेल की गृह सीट मानी जाती है. ईवीएम में शिकायतों के चलते चुनाव आयोग ने यह निर्णय लिया है. 
Exit Polls are nonsense. BJP is definitely going to lose this time and will not form the govt: Jignesh Mevani, Activist and candidate from Vadgam constituency pic.twitter.com/BCbRed4FHz
चुनाव आयोग ने यह भी आदेश दिया कि सात विधानसभा क्षेत्रों में VVPAT पर्चियों की गिनती की जाएगी, क्योंकि पीठासीन अधिकारी इन मतदान केंद्रों पर कंट्रोल यूनिट से उन मतों को नहीं हटा पाए जो मतदान से पहले अभ्यास के दौरान पड़े थे. रालिसन, पीलुद्रा, कटोसन, जमाथा, ववेजलपुर, वस्त्रल, खादिया, पिलोल और गोजपुर व सोंगीर मतदान केंद्रो पर चुनाव आयोग ने वीवीपैट के पर्चियों की गिनती के आदेश दिए हैं.

बीजेपी सांसद की राय अलग 
इस बीच बीजेपी के राज्‍यसभा सदस्‍य संजय काकड़े ने एक्जिट पोल के दावों पर सवाल उठाते हुए दावा किया कि उनकी पार्टी राज्य में अगली सरकार बनाने के लिए पर्याप्त सीटें नहीं जीतेगी. काकड़े ने दावा किया कि पूर्ण बहुमत को भूल जाइए, पार्टी को सरकार बनाने तक के लिए पर्याप्त सीटें नहीं मिलेंगी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस बहुमत के आंकड़े के करीब पहुंचेगी. उन्होंने कहा कि यदि फिर भी पार्टी ने राज्य में सत्ता कायम रखी तो भी यह सिर्फ और सिर्फ नरेंद्र मोदी के चलते होगी.
काकड़े ने दावा किया कि उनकी टीम ने गुजरात में एक सर्वेक्षण किया है और उनका दावा सर्वेक्षण के नतीजों पर आधारित है. उन्होंने कहा, 'मैंने छह लोगों की एक टीम गुजरात भेजी थी. वे ज्यादातर ग्रामीण इलाकों में गए, जहां वे लोग किसानों, चालकों, वेटरों और श्रमिकों से मिले. उनके सर्वेक्षण के आधार पर और खुद के अवलोकन से मुझे लगता है कि भाजपा को गुजरात में पूर्ण बहुमत नहीं मिलेगा.' 

काकड़े ने अपने अनुमान के लिए भाजपा सरकार के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि पार्टी के खिलाफ नकरात्मक भावना की भाजपा को कीमत चुकानी पड़ सकती है. उन्होंने इस बात का जिक्र किया कि पिछली कुछ रैलियों में पार्टी नेताओं ने विकास पर एक शब्द नहीं बोला. काकड़े महाराष्ट्र से राज्यसभा सांसद हैं. वह निर्दलीय सांसद चुने गए थे, लेकिन बाद में उन्होंने भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली थी. 
उधर, एग्जिट पोल का अनुमान है कि भारतीय जनता पार्टी 104 से 114 सीटें जीतकर अपने गढ़ को बरकरार रखेगी. कांग्रेस को 65 से 75 सीटें जीतने की उम्मीद है, जबकि अन्य को केवल 2 से 4 सीटें मिलेंगी. गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण की वोटिंग खत्म होते ही विभिन्न न्यूज चैनलों के एग्जिट पोल आए, जिसमें लगातार छठी बार इस राज्य में बीजेपी सरकार बनती दिख रही है.

विभिन्न चैनलों के एग्जिट पोल पर नजर डालें तो बीजेपी गुजरात की 182 सीटों में 100 से ज्यादा सीटें जीतती दिख रही है, वहीं कांग्रेस को 50-60 सीटें मिलती दिख रही है. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में गुजरात में फिर से कमल खिलता नजर आ रहा है. गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 99 से 113 और कांग्रेस को 68 से 82 सीटें मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.

No comments:

Powered by Blogger.