Header Ads

ताज़ा खबर
recent

कहां छिपा है नीरव मोदी, न्यूयॉर्क या बेल्जियम में? सामने आईं घर की तस्वीरें

नीरव मोदी भारत से भागकर दुनिया के किसी कोने में छिपा है, सरकार को कोई खबर नहीं है. 


नई दिल्ली: 11,500 करोड़ के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मास्टर माइंड नीरव मोदी के ठिकानों पर जांच एजेंसियां लगातार छापेमारी कर रही हैं. रायपुर में भी कई जगहों पर छापेमारी की गई. नीरव मोदी भारत से भागकर दुनिया के किसी कोने में छिपा है, सरकार को कोई खबर नहीं है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट बताती हैं कि नीरव या तो न्यूयॉर्क के एक होटल में ठहरा है या फिर बेल्जियम में अपने घर में रह रहा है.
न्यूयॉर्क या बेल्जियम में
लेकिन मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नीरव इन दिनों न्यूयॉर्क के सबसे महंगे होटल मैरियट एसेक्स हाउस में अपने परिवार के साथ चैन की वंशी बजा रहा है. लेकिन न्यूज एजेंसी एएनआई ने बेल्जियम से नीरव मोदी के घर की तस्वीरें जारी की हैं. बताया जा रहा है कि नीरव अपने परिवार के साथ बेल्जियम में अपने शानदार घर में रह रहा है. सूत्र बताते हैं कि नीरव के पास बेल्जियम की नागरिकता है. 

बेल्जियम की नागरिकता
सूत्र बताते हैं कि नीरव के भाई निशाल मोदी के पास बेल्जियम की नागरिकता है. नीरव और उनकी अमेरिकन पत्नी ऐमी बेल्जियम में ही हैं. सीबीआई भी नीरव मोदी की यूरोप और अमेरिका में तलाश कर रही है. भारत सरकार के पास नीरव मोदी का एक हांगकांग का भी पता है, वहां भी नजर रखी जा रही है. इस काम में इंटरपोल की मदद ली जा रही है.
Belgium
बेल्जियम के शांत और पॉश इलाके में नीरव मोदी का आलीशान घर है
आखिरी बार दावोस में
नीरव को आखिरी बार स्विट्ज़रलैंड के दावोस में जनवरी में आयोजित वर्ल्ड इकॉनॉमिक फोरम में देखा गया था. बताया जा रहा है कि पिछले दो सालों से नीरव मोदी ने भारत आना बहुत कम कर दिया था. 

2016 में ही चाहता था भागना
सीबीआई सूत्रों के मुताबिक वह 2016 में भारत से भागना चाहता था लेकिन नोटबंदी ने उसका गेम बिगाड़ दिया था. जानकारी के मुताबिक, नीरव मोदी दिसंबर 2016 में अपने भाई निहाल की शादी के समय देश छोड़ने की योजना बना रहा था. लेकिन दिसंबर माह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी कर दी और उसे अपना प्लान स्थिगित करना पड़ा.

सत्रों ने बताया कि नीरव मोदी ने कथित तौर पर कई बोगस कंपनियां बनाई. जांच एजेंसियों का मानना है कि नीरव में कई कंपनियों में फर्जी निवेश दिखाया. नीरव ने पहले फंड को भारत से मकाऊ फिर बीजिंग, हांगकांग, सिंगापुर और कुआलालम्पुर भेजा. नीरव मोदी को अपने खिलाफ कार्रवाई होने का अंदेशा हो गया था.  
सस्पेंड किया पासपोर्ट
विदेश मंत्रालय ने नीरव व मेहुल चौकसी का पासपोर्ट सस्पेंड कर दिया है. हालांकि, यह पासपोर्ट 4 हफ्ते के लिए सस्पेंड किया गया है. विदेश मंत्रालय ने दोनों से एक हफ्ते में जवाब मांगा है कि क्यों न आपका पासपोर्ट रद्द कर दिया जाए. इससे पहले इंटरपोल ने नीरव मोदी के खिलाफ नोटिस जारी किया था. 
सरकार को नहीं है जानकारी
वहीं, हर कोई जानना चाहता है कि नीरव मोदी कहां है? सरकार ने भी उसकी लोकेशन के मामले में सफाई दी है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, "मैं विश्वास के साथ केवल इतना ही कह सकता हूं कि यह शख्स (नीरव मोदी) हमारे किसी अधिकारी के संपर्क में नहीं है. सच कहूं तो हमें उसकी लोकेशन के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है." 
पहले भी छोड़ चुका था भारत
31 जनवरी, 2018 को पहली रिपोर्ट दर्ज करने के बाद नीरव मोदी के खिलाफ लुक आउट जारी किया गया. नीरव अकेले ही देश छोड़कर नहीं गए है. नीरज का परिवार भी देश छोड़कर जा चुका है. आपको बताते हैं कि किस तरह से नीरव और उसके परिवार ने अलग-अलग तारीखों पर देश छोड़ा-
1 जनवरी को नीरव मोदी ने देश छोड़ा
1 जनवरी को ही नीरव मोदी के भाई निश्चल मोदी (बेल्जियम के नागरिक) ने भारत छोड़ा
4 जनवरी को मेहुल चोकसी (नीरव के चाचा) ने देश छोड़ा
6 जनवरी को नीरव मोदी की पत्नी अमी (अमेरिकी नागरिक) ने देश छोड़ा
29 जनवरी को PNB ने सीबीआई में शिकायत दर्ज कराई
31 जनवरी को CBI ने नीरव के खिलाफ केस दर्ज किया
31 जनवरी को ही CBI ने सभी आरोपियों के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया

No comments:

Powered by Blogger.