Header Ads

ताज़ा खबर
recent

हमने पाकिस्‍तानी लड़ाकू विमान को मार गिराया, हमारा एक पायलट लापता: विदेश मंत्रालय india takes over pakistan

जम्मू कश्मीर में बुधवार सुबह भारतीय वायु क्षेत्र में आए पाकिस्‍तानी विमानों में से एक लड़ाकू विमान को भारतीय वायुसेना ने लाम सेक्‍टर में मार गिराया है. 

नई दिल्‍ली : भारत ने पाकिस्तान के झूठे दावों पर जवाब दिया. एयर वाइस आरजीके कपूर और विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार मीडिया के सामने आए. रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान ने बुधवार सुबह जम्मू कश्मीर में भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की थी. जिसके बाद भारतीय वायुसेना ने भी जवाबी कार्रवाई की.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, 'पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में भारतीय वायुसेना द्वारा की गई कार्रवाई से बौखलाए पाकिस्तानी वायुसेना ने जम्मू कश्मीर में हमारे सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की. लेकिन हमारी सेना की मुस्तैदी के चलते वो अपने नापाक मंसूबों में कामयाब नहीं हो सका. इस दौरान भारत के मिग-21 ने एक पाकिस्तानी लड़ाकू विमान को मार गिराया. लेकिन इस दौरान भारतीय वायुसेना का एक मिग-21 विमान और पायलट लापता है. 'रवीश कुमार ने आगे कहा, 'पाकिस्तान का दावा है भारतीय पायलट उनके कब्जे में है. हम पायलट के पाकिस्तान के कब्जे में होने की पड़ताल कर रहे है.'
बता दें कि जम्मू कश्मीर में बुधवार सुबह भारतीय वायु क्षेत्र में आए पाकिस्‍तानी विमानों में से एक लड़ाकू विमान को भारतीय वायुसेना ने लाम सेक्‍टर में मार गिराया है. मारे जाने के बाद यह विमान उसी के क्षेत्र में जा गिरा. मार गिराए गए पाकिस्‍तानी जेट से एक पायलट को पैराशूट से कूदते देखा गया. इसी बीच पाकिस्‍तानी सेना के प्रवक्‍ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस को संबोधित करते हुए भारत से कहा कि हम जंग नहीं चाहते हैं. उन्‍होंने भारत से बातचीत और शांति की अपील की. 
उधर, राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने पीएम नरेंद्र मोदी को सभी हालातों की जानकारी दी है. उन्‍होंने भारत की कार्रवाई और अन्‍य सभी इनपुट्स से पीएम मोदी को अवगत कराया है. वहीं, पाकिस्‍तान ने भी अपने यहां सभी उड़ानों को रोककर एयरपोर्ट बंद कर दिए हैं. पाक की तरफ से लाहौर, इस्‍लामाबाद, मुल्‍तान, फैसलाबाद और सियालकोट को बंद कर दिया गया है.
दरअसल, बुधवार सुबह पाकिस्तानी जेटों ने भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया था. पाक विमानों ने जम्‍मू-कश्‍मीर के राजौरी जिले में नौशेरा सेक्टर के सीमावर्ती क्षेत्रों में प्रवेश किया था. इसके बाद भारतीय वायुसेना की तरफ से कार्रवाई की गई. फिलहाल भारतीय वायुसेना हाईअलर्ट पर है. वायुसेना को पाकिस्‍तानी हरकत को देखते ही बमबारी करने के आदेश दिए गए हैं. गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने एक उच्च स्तरीय बैठक की जिसमें एनएसए अजीत डोभाल, गृह सचिव अनिल गौबा, रॉ और आईबी के प्रमुख भी शामिल हैं.
In response to PAF strikes this morning as released by MoFA, IAF crossed LOC. PAF shot down two Indian aircrafts inside Pakistani airspace. One of the aircraft fell inside AJ&K while other fell inside IOK. One Indian pilot arrested by troops on ground while two in the area.
66K people are talking about this
वहीं, पाकिस्‍तानी सेना के प्रवक्‍ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट कर कहा कि 'MoFA द्वारा जारी आदेश के बाद आज सुबह पाकिस्‍तानी एयरफोर्स हमलों के जवाब में भारतीय वायुसेना के विमानों ने LoC को पार कर लिया. पीएएफ ने पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र के अंदर दो भारतीय विमानों को मार गिराया. विमान में से एक पीओके के अंदर गिरा, जबकि दूसरा भारतीय कश्‍मीर क्षेत्र के अंदर गिरा. इसके बाद पीओके में गिरे एक भारतीय विमान के पायलट को हमने गिरफ्तार किया'. 

No comments:

Powered by Blogger.