नई दिल्ली, प्रेट्र। लोकसभा में भाजपा सदस्य हेमामालिनी ने गुरुवार को धार्मिक स्थलों और राष्ट्रीय राजधानी के लुटियंस क्षेत्र में बंदरों के आतंक का मुद्दा उठाया। शून्यकाल में यह मसला उठाते हुए मथुरा से सांसद हेमामालिनी ने कहा कि धार्मिक स्थलों पर बंदरों का आतंक चिंता का विषय है और सरकार को इस बारे में कुछ करना चाहिए। उन्होंने कहा, 'मेरे संसदीय क्षेत्र वृंदावन और मथुरा में लोग बंदरों से बेहद परेशान हैं क्योंकि वे तीर्थयात्रियों से चीजें छीनकर ले जाते हैं।' हेमामालिनी ने कहा कि नसबंदी की कोशिशों ने बंदरों को हिंसक बना दिया है। वनों की कटाई को इस समस्या की वजह बताते हुए उन्होंने सरकार को बंदर सफारी बनाने का सुझाव दिया।
कई अन्य सदस्यों ने भी इसी तरह की चिंता व्यक्त की। लोजपा सांसद चिराग पासवान ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के लुटियंस क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए भी बंदरों की समस्या चिंता का विषय है। उन्होंने कहा, 'उनका आतंक ऐसा है कि लुटियंस क्षेत्र में रहने वाले बच्चे अपने घरों के बगीचे में नहीं खेल सकते।
लोग अपने घरों के अंदर रहने को मजबूर हैं। यह सब इसलिए हो रहा है क्योंकि हम उनके घर (जंगल) नष्ट कर रहे हैं। अब वे हमारे घरों में घुस रहे हैं।' तृणमूल कांग्रेस के सांसद सुदीप बंधोपाध्याय ने अपने साथ हुई घटना याद करते हुए बताया कि एक बार बंदर उनका चश्मा छीनकर ले गया था और उसने तभी वापस किया जब उन्होंने उसे फ्रूट जूस देने की पेशकश की।