Header Ads

ताज़ा खबर
recent

Trade Fair 2019: दिल्ली में 39वें ट्रेड फेयर की शुरूआत, जानें टिकट से लेकर मेले से जुड़ी हर जानकारी

प्रगति मैदान में आज से व्यापार मेला शुरू हो गया. यहां हम आपको टिकट से लेकर मेले से जुड़ी हर जानकारी दे रहे हैं ताकि बिना परेशानी के खुलकर मेले का लुत्फ ले सकें.





नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में आज से 39वें अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले की शुरुआत हो गई. ये मेला 14-27 नवंबर तक चलेगा. मेले में इस बार 20 से 25 हजार लोगों के आने की संभावना जताई जा रही है. 14 दिनों तक चलेने वाले इस मेले में व्यापारियों और आम लोगों के अलावा 20 देशों के राजनायिक भी शामिल होंगे. अगर आप भी मेले में जाने की सोच रहे हैं तो ये खबर आफके लिए है. यहां हम आपको मेले से जुड़ी सारी जानकारी दे रहे हैं...

व्यापार मेले का उद्घाटन लघु और लघु उद्योग मंत्री नितिन गडकरी करेंगे. दिल्ली एनसीआर बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए मेला परिसर में पांच एयर प्यूरीफायर लगाए गए हैं. मेले की सुरक्षा के मद्देनजर 6 लेयर सिक्योरिटी का इंतजाम किया गया है जो चप्पे चप्पे पर नजर रखेगी. 14 जिलों से बुलाए गए 2500 पुलसकर्मी और सीआईएसएफ की तीन कंपनियां सुरक्षा इंतजाम संभालेंगे. इसके अलावा पीसीआर, पारक्रम टीम, जॉग और बम स्क्वॉयड को भी तैनात किया गया है.

कहां और कैसे मिलेगी टिकट

मेले की टिकट प्रगति मैदान में नहीं मिलेगी, आपको टिकट ऑनलाइन खरीदनी पड़ेगी. प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन को छोड़ कर आप सभी मेट्रो स्टेशनों से टिकट खरीद सकते हैं.

कितने होंगे टिकट के दाम

मेले में 14 से लेकर 18 नवंबर तक बिजनेस डे में टिकट 500 रुपए की होगी. वहीं सीजन टिकट 800 रुपये में मिलेगी. आम लोगों के लिए 19 से 27 नवंबर तक टिकट वयस्कों के लिए 60 रुपए और 40 रुपए बच्चों के लिए होगी. वीकेंड और पब्लिक हॉलिडे पर वयस्कों की टिकट 120 रुपए और बच्चों की टिकट 60 रुपए की होगी.

प्लास्टिक बैग के साथ मेले में नो एंट्री

मेले में जाने से पहले इस बात की तस्दीक करलें कि आपके साध कोई प्लास्टिक बैग ना हो. क्योंकि प्लास्टिक बैग के साथ आपको मेले में एंट्री नहीं मिलेगी. मेले में प्लास्टिक बॉटल्स में पानी या किसी भी तरह का पेय पदार्थ नहीं मिलेगा. बच्चों को साथ ले जा रहे हैं तो स्टील बॉटल में उनके लिए पानी रख लें.

किस दिन किसी एंट्री

व्यापार मेले में 14 से 18 नवंबर तक केवल बिजनेस विजिटर्स ही जा सकेंगे. आम लोगों को 19 से 27 नवंबर तक मेले में प्रवेश मिलेगा.

कितने बजे तक जा सकेंगे

इस साल मेले में आने वाले लोगों को प्रगति मैदान में गेट नम्बर 2,3,4,5,6,7,8 और 9 से इंट्री नहीं मिलेगी. मेले में एंट्री गेट नंबर एक, 10 और 11 से मिलेगी. लोगों को सुबह 9.30 बजे से शाम पांच बजे तक ही प्रवेश मिलेगा. पांच के बाद आप मेले में प्रवेश नहीं कर पाएंगे.

कैसे पहुंचे प्रगति मैदान

अपनी गाड़ी से मेले में जाने की सोच रहे हैं तो मथुरा रोड, भैरों रोड, रिंग रोड, शेरशाह रोड और पुराण किला रोड को लेकर ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की गई है. दिल्ली पुलिस की वेबसाइट से इस बारे में जानकारी ली जा सकती है. इसके अलाव ब्ल लाइन मेट्रो से भी प्रगति मैदान पहुंचा जा सकता है. आप चाहें तो कैब या ऑटो के जरिए भी मेले णें पहुंच सकते हैं.

No comments:

Powered by Blogger.