Header Ads

ताज़ा खबर
recentposts

न हेलमेट की होगी ज़रुरत, न होगी कोई दुर्घटना, BMW की फ्यूचर बाइक्स देंगी बाइकिंग का असली मज़ा BMW-future-bikes


लक्जरी गाड़ियां बनाने के लिए मशहूर BMW बाइक लवर्स के लिए खास सौगात लेकर आया है. मंगलवार को कैलिफोर्निया में बीएमडब्लू ने अपनी स्थापना के 100 साल पूरे होने पर एक ऐसी बाइक का अनावरण किया है, जिसे निश्चित तौर पर आने वाले समय के सबसे दिलचस्प गैजेट के रुप में देखा जा रहा है.


Source: autoweek
बीएमडब्लू मोटर रैड विजन नेक्सट 100 नाम की इस बाइक की सबसे बड़ी खासियत है इसका सेल्फ बैलेसिंग सिस्टम, जो किसी भी परिस्थिति में बाइकर को दुर्घटना से बचाने की क्षमता ऱखता है. ये बाइक अपने आप को बैलेंस करने में सक्षम है और धीरे करते वक्त या रोकते वक्त भी आपको अपने पैर नीचे रखने की जरुरत नहीं पड़ेगी.
इस बाइक को अल्टीमेट फ्रीडम के रुप में भी देखा जा रहा है, क्योंकि सेल्फ बैलेंसिग सिस्टम की मदद से बाइकर्स को हेलमेट पहनने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी. इसके लचीले फ्रेम की वजह से बाइक के हैंडल को कंट्रोल करना बेहद आसान होगा और हैंडलबार को मूव करने की स्थिति में पूरे फ्रेम को बदला जा सकेगा.

Source: Autoweek
सेल्फ बैलेसिंग पहिए और गाइरोस्कोपिक सेंसर की मदद से बाइक पर जबरदस्त कंट्रोल बनाया जा सकेगा. यहां तक कि आपको किसी भी तरह के हेलमेट पहनने की जरुरत नहीं पड़ेगी.
इसके अलावा डाटा ग्लासेस की मदद से आप बाइक के सिस्टम को कंट्रोल भी कर सकते हैं. ये डाटा ग्लासेस बाइकर की आंखों के मूवमेंट पर निर्भर करता है. ऊपर की तरफ देखने पर ये रियर व्यू फंक्शन को एक्टिवेट कर देता है और इससे बाइक चलाने वाला व्यक्ति अपने पीछे चल रहे ट्रैफिक को आराम से देख सकता है.

Source: Dailymail
वहीं एकदम सामने देखने पर सभी तरह के सिस्टम को बंद कर दिया जाता है, ताकि बाइकर शांति के साथ सड़क पर ध्यान लगा सकें. नॉर्मल से थोड़ा नीचे देखने पर मेन्यू ऑप्शन खुल जाता है, जहां बाइक सवार व्यक्ति अपनी उंगलियों से मेन्यू कंट्रोल कर सकता है. उससे थोड़ा और नीचे देखने पर बाइक सवार व्यक्ति को मैप दिखाई देता है, जिससे वह अपने रूट से परिचित हो सकता है.

Source: tweaktown
इस बाइक में इलेक्ट्रॉनिक सेफ्टी केज भी लगे हैं, जो रोड सेंसर और दूसरी गाड़ियों के मूवमेंट को भांपते हुए बाइक को क्रैश होने से रोक लेते हैं. बीएमडब्लू की इस खास मोटरबाइक में गैसोलिन इंजन की जगह इलैक्ट्रिक मोटर लगी हुई है. हालांकि इस मोटर की शेप अब भी पुराने इंजन जैसी ही है.

Source: Wired
हालांकि ये एक कॉन्सेप्ट बाइक है और इसलिए ये अभी साफ नहीं है कि बीएमडब्लू इनमें से कितने फीचर्स इस बाइक में शामिल करने जा रही है. वहीं कई देशों का मानना है कि प्रोटेक्टिव गियर और सेल्फ बैलेंसिंग टेक्नोलॉजी पर अभी काम चल रहा है और कुछ नहीं तो इस बाइक को जीते जागते रुप में देखने के लिए कम से कम 2030 तक तो इंतजार करना ही पड़ेगा.
गौरतलब है कि सौ साल पूरे होने के उपलक्ष्य में बीएमडब्लू ने पिछले मार्च म्यूनिख में भी एक खास बीएमडब्लू कार का अनावरण किया था. वहीं लंदन में भी सेल्फ ड्राइविंग रॉल्स रॉयस को बीएमडब्लू लॉन्च कर चुका है.

No comments:

Powered by Blogger.