Header Ads

ताज़ा खबर
recentposts

एक उन्नीस साल के लड़के ने कबाड़ और जुगाड़ से बना ली है अपने लिए शानदार कार boy-made-car-out-of-scratch



प्रेम ठाकुर मुंबई में जब अपनी अनोखी और शानदार कार से निकलता है, तो लोग पलट-पलट कर देखते हैं. जब वो पेट्रोल-पंप पर रुकता है तो लोग फोन निकाल कर तस्वीरें लेने लगते हैं. प्रेम उन्नीस साल का एक कॉमर्स स्टूडेंट है. उसकी ये कार उसने खुद बनायी है, वो भी बिना किसी प्रोफेशनल की मदद लिए. उसने खुद Youtube पर वीडियोज़ देखकर एक पुरानी सेडान का इंजन लगा कर ये कार बनायी है.


Source: Folomojo
प्रेम को इंजीनियरिंग की कोई जानकारी नहीं है, पर गाड़ियों के बारे में जानना उसका पैशन है. Youtube Do-It-Yourself (DIY) वीडियोज़ ही उसके लिए ज़रिया थे सब कुछ सीखने का. प्रेम को बेकार सामान से ये गाड़ी बनाने में चार महीने का वक़्त लगा. उसने खुद इस पर पेंट भी किया. इस गाड़ी में म्यूज़िक सिस्टम से लेकर कई शानदार फीचर्स मौजूद हैं.
इस काम में प्रेम को अपने परिवार का भी पूरा-पूरा साथ मिला. उसके पिता एक रिक्शा-ड्राईवर हैं, जो दिन के 500-600 रुपये कमाते हैं, पर उनका सपना हमेशा से प्रेम को अच्छी शिक्षा देने का था. जब वो 12 साल का था, तब ही उसके पिता ने उसे कंप्यूटर लाकर दे दिया था, ताकि वो दुनिया को जान पाए, जो चाहे वो सीख पाए. तब से ही प्रेम इंटरनेट से नयी-नयी चीज़ें सीखने लगा. उसे बचपन से ही गाड़ियों में बड़ी दिलचस्पी थी. ये गाड़ी बनाने में लगभग ढाई लाख का खर्च आया.

Source: Folomoji
अब प्रेम अपनी कार को रेसिंग-ट्रैक पर Test करना चाहता है. उसका सपना एक दिन ऑटोमोबाइल इंजीनियर बनने का है. हम प्रेम को शुभकामनाएं देते हैं कि वो जल्द ही अपना सपना पूरा कर पाए. 

No comments:

Powered by Blogger.