Header Ads

ताज़ा खबर
recent

विराट ने खोले राज, सुन कर रह जाएंगे दंग, टीम इंडिया में आने पर हुई थी रैगिंग virat kohli talks about ranking

जीटीवी के खास कार्यक्रम में विराट कोहली और आमिर खान एक साथ नजर आए. यहां दोनों ने अपनी जिंदगी की कई अहम बातें लोगों के सामने शेयर की.


नई दिल्ली : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अपनी जिंदगी कई बड़े राज खोल दिए. जीटीवी के खास कार्यक्रम में विराट कोहली और आमिर खान एक साथ नजर आए. यहां दोनों ने अपनी जिंदगी की कई अहम बातें लोगों के सामने शेयर की. विराट कोहली ने अपनी फिटनेस, टीम इंडिया, आईपीएल, अनुष्का शर्मा पर कई बड़ी और अहम बातें बताई. क्रिकेट को लेकर भी विराट ने कई राज खोले. आमिर खान ने जब उनसे पूछा कि उन्हें किस गेंदबाज से डर लगता है तो विराट ने पाकिस्तानी गेंदबाज मोहम्मद आमिर का नाम लिया. विराट ने कहा, वह इस समय दुनिया के तीन चार टॉप के गेंदबाजों में से एक हैं.
टीम में आने पर हुई थी  रैगिंग : विराट कोहली ने खुलासा किया कि जब वह टीम इंडिया में आए तो उनकी रैगिंग हुई थी. ये रैगिंग हरभजन और मुनाफ पटेल जैसे खिलाड़ियों ने की थी. विराट ने कहा जिस सीरीज में वह पहली बार खेले, उसमें सचिन नहीं थे. वह इंजर्ड थे. 2008 में जब इंग्लैंड टीम भारत आई तो उस दूसरी सीरीज में सचिन की टीम में वापसी हुई. विराट भी टीम में थे. जब टीम इकट्ठी हुई तो  मुनाफ पटेल और हरभजन ने विराट से कहा, ड्रेसिंग रूम में आने वाला नया खिलाड़ी सबसे पहले जब भी सचिन से मिलता है तो उनके सामने माथा टेकना होता है. इसके बाद जब विराट सचिन के सामने ऐसा करने गए तो सचिन ने उन्हें रोक दिया.  




कैसे बन गए सुपरफिट : विराट कोहली ने अपने अनफिट से फिट होने पर बड़ा बयान दिया. उन्होंने कहा, ’2012 तक मेरी फिटनेस का बुरा हाल था, ऑस्ट्रेलिया के बाद हम बांग्लादेश गए जहां मैंने सबसे ज्यादा रन बनाए. पाकिस्तान के खिलाफ मैंने अपने करियर का सबसे बड़ा स्कोर बनाया. उसके बाद मैंने सोचा कि अब मैं आईपीएल में भी रन बनाऊंगा, लेकिन वैसा हुआ नहीं. मेरा दहाई के आंकड़े तक पहुंचना मुश्किल हो गया.
इसकी वजह खराब फिटनेस थी, मुझे डाइट-ट्रेनिंग का नहीं पता था मैं बहुत कैंडी खाता था. आईपीएल खत्म होने के बाद एक दिन मैं घर गया और नहा कर बाहर लौटा, जब मैंने खुद को शीशे में देखा तो मुझे शर्म आ गई. मैंने सोचा कि अंतर्राष्ट्रीय करियर इतना खराब कैसे दिख सकता है. अगले ही दिन से मैंने दो घंटे वर्कआउट और अच्छा खाना शुरू कर दिया. पहले 6 महीने मुश्किल रहे, लेकिन उसके बाद सब कुछ सहज हो गया.

टीम इंडिया में फिटनेस जरूरी : विराट कोहली ने खुलासा किया कि वो टीम इंडिया में सबसे फिट खिलाड़ी ही चाहते हैं, नाम का इससे कोई लेना देना नहीं. कोहली ने कहा, ‘मैं टीम का कप्तान हूं, मुझे लगता है मुझे किसी खिलाड़ी के साथ राजनीतिक सोच के साथ नहीं रहना चाहिए. 150 करोड़ की जनसंख्या वाले इस देश में सिर्फ 15 खिलाड़ी टीम इंडिया के लिए खेलते हैं ऐसे में अगर वो फिट नहीं रहेंगे तो कौन रहेगा, मैं बस टीम को फिट रखना चाहता हूं.’
राजकुमार शर्मा का करियर में अहम रोल : विराट कोहली ने अपने कोच राजकुमार शर्मा का एक बार फिर शुक्रिया अदा किया. उन्होंने कहा कि आज वो जो कुछ भी हैं उन्हीं की वजह से हैं. विराट ने कहा, ‘राजकुमार सर का मेरे करियर में अहम रोल है, उन्होंने मुझे हमेशा अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने कहा कि अगर कोई खिलाड़ी 100 रन बनाता है तो तुम 150 बनाओ. कोई 150 बनाता है तो तुम 200 बनाओ.  मैच खत्म करने की प्रेरणा उन्होंने ही मुझे दी.  मुझे आज भी कोई परेशानी होती है तो मैं राजकुमार सर से ही सलाह लेता हूं.’  
वर्ल्ड कप फाइनल में कांप रहे थे हाथ :  वर्ल्डकप फाइनल में जब विराट कोहली ने क्रीज पर कदम रखा तो उनके हाथ-पांव कांप रहे थे। ये खुलासा खुद विराट कोहली ने किया. उन्होंने कहा, ‘सचिन के आउट होने के बाद पूरे स्टेडियम में शांति छा गई. गेंदबाजी मलिंगा कर रहे थे और मेरे पांव कांप रहे थे. मैं मन ही मन सोच रहा था कि मलिंगा यॉर्कर ना फेंके, क्योंकि अगर वो ऐसा करते तो नर्वस होने के कारण मेरा बल्ला जल्दी से नीचे नहीं आ पाता.’

No comments:

Powered by Blogger.