Header Ads

ताज़ा खबर
recent

यहां इनवेस्ट किया तो 3 दिन में दोगुना हो सकता है आपका पैसा make your money double in 3 days



आप सोच रहे होंगे कि हम यहां पर बिटकॉइन या ऐसी ही किसी क्रिप्टोकरेंसी की बात कर रहे हैं. लेकिन यहां पर आप गलत हैं. बिटकॉइन को आरबीआई या अन्य किसी रेग्युलेटरी की तरफ से मान्यता प्राप्त नहीं है.


नई दिल्ली : निवेश करने से पहले हर शख्स की चाहत होती है कि कम जोखिम में ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिले. हर कोई इनवेस्टमेंट के लिए ऐसा प्लान खोजता है कि जिसमें कम से कम समय में पैसा दोगुना हो जाएं. आप सोच रहे होंगे कि हम यहां पर बिटकॉइन या ऐसी ही किसी क्रिप्टोकरेंसी की बात कर रहे हैं. लेकिन यहां पर आप गलत हैं. बिटकॉइन को आरबीआई या अन्य किसी रेग्युलेटरी की तरफ से मान्यता प्राप्त नहीं है. पिछले दिनों इसको लेकर निवेशकों को चेताया भी था. हो सकता है आपने इनवेस्टमेंट के लिए पीपीएफ अकाउंट खुलवाया हो. कुछ लोग सेविंग अकाउंट में ही पैसा जमा करते रहते हैं. वहीं कुछ एफडी भी करते हैं.
इसके अलावा आप किसान विकास पत्र (KVP) या अन्य सरकारी बॉन्ड्स के जरिए भी निवेश कर सकते हैं. इन सब जगह पैसा इन्वेस्ट करने पर आपका पैसा एक निश्चित अवधि में ही डबल हो पाता है. अब आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर किस इन्वेस्टमेंट के जरिए पैसे को इतनी जल्दी डबल किया जा सकता है. दरअसल फाइनेंशियल मार्केट में ऐसी भी जगह है, जहां पर आप नियमों में बंधकर एक दिन में 100 प्रतिशत तक का भी रिटर्न पा सकते हैं.

यहां हम बात कर रहे हैं आईपीओ के माध्यम से निवेश करने की. दरअसल कंपनियां फंड जुटाने के लिए समय-समय पर अपने आईपीओ लेकर आती रहती हैं. आप भी इनमें निवेश कर अच्छा रिटर्न ले सकते हैं. लेकिन इन्वेस्टमेंट करने से पहले जरूरी है कि आप आईपीओ के बारे में अच्छे से जानकारी कर लें. आईपीओ में निवेश का फायदा यह होता है कि इसमें कम समय में ही आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है.
आईपीओ में इन्वेस्ट करने पर दो से तीन दिन या कभी-कभी एक हफ्ते में इसकी लिस्टिंग होती है. ऐसे में आप शॉर्ट टर्म में ही फायदा उठा सकते हैं. यानी आप यदि एक लाख का निवेश करते हैं तो यह चंद दिनों में बढ़कर दो लाख तक हो सकता है. हाल ही में एक निजी बैंक ने अपने आईपीओ लॉन्च किया था. करीब एक हफ्ते बाद जब इसकी लिस्टिंग हुई तो निवेशकों को करीब 60 फीसदी रिटर्न मिला था. इस तरह आप भी फायदा उठा सकते हैं.

ऐसे करें आईपीओ में निवेश
आईपीओ में निवेश करने के लिए आपके पास डीमैट अकाउंट होना जरूरी है. यानी इसमें ब्रोकर के जरिए निवेश किया जाता है. हर दिन ब्रोकरेज हाउस आईपीओ में निवेश के लिए वेबसाइट पर एक अलग सेक्शन रखता है. यहां आप भी कुछ सूचनाएं भरने के बाद आईपीओ के लिए आवेदन कर सकते हैं. इन सूचनाओं में अहम बात यह है कि आप कितने स्टॉक के लिए किस कीमत पर अप्लाई करना चाहते हैं. आपके आवेदन के हिसाब से उतनी रकम आईपीओ बंद होने से लिस्टिंग तक ब्लॉक कर दी जाती है.
इन बातों का ध्‍यान रखें
किसी भी आईपीओ में निवेश करने से पहले आप कंपनी की साख के बारे में अच्छे से जांच कर लें. कई रेटिंग एजेंसियां उस आईपीओ को रेटिंग भी देती हैं, इस पर नजर रखें. यदि दो या दो से अधिक एजेंसियां किसी आईपीओ पर पॉजिटिव हैं तो आप उसमें निवेश कर सकते हैं. इसके अलावा आपको ब्रोकर्स की रिपोर्ट को भी देखना चाहिए.

इतनी रकम से करें शुरुआत
आईपीओ में निवेश के लिए ज्यादा रकम लगाने की बाध्यता नहीं होती. इसके लिए जरूरी है कि आपको एक निश्चित रकम लगाना जरूरी होता है. आईपीओ में आप एक शेयर के लिए बिड नहीं लगा सकते. यहां पर एप्लीकेशन लॉट साइज के हिसाब से होती है. बाजार में जितने भी आईपीओ आ रहे हैं उनके एक एप्लीकेशन में 12 से 15 हजार रुपए का निवेश जरूरी होगा. आगे पढ़िए कुछ ऐसे ही आईपीओ के बारे में जिन्होंने कम समय में निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया.
इन आईपीओ ने दिया बंपर रिटर्न
सालासर टेक्नो इंजीनियरिंग के आईपीओ का इश्यू प्राइज 108 रुपए था. लेकिन जब इसकी लिस्टिंग 259 रुपए के स्तर पर हुई. यानी निवेशकों को सीधा 140 प्रतिशत का मुनाफा हुआ. यानी जिन निवेश्कों ने 1 लाख रुपए का इनवेस्टमेंट किया. उनकी कुल रकम कुछ ही घंटो में करीब 2.40 लाख हो गई. इसी तरह मार्च में डी-मार्ट का आईपीओ आया था. शेयर के लिए ऑफर प्राइस 295 से 299 रुपए के बीच रखा गया था. लेकिन, लिस्टिंग वाले दिन शेयर 115 फीसदी बढ़कर 642 रुपए पर लिस्ट हुआ. यानी इस आईपीओ पर निवेशकों को दोगुने से भी ज्यादा फायदा हुआ.

No comments:

Powered by Blogger.