Header Ads

ताज़ा खबर
recent

किंग खान को पछाड़ विराट कोहली बने भारत के सबसे बड़े ब्रांड virat is new king now



 "जब से हमने अपनी रैकिंग प्रकाशित करनी शुरू की है, तब से पहली बार शाहरुख खान शीर्ष रैकिंग से फिसले हैं और उनकी जगह विराट कोहली ने ली है.''


भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली भारत के सबसे बड़े ब्रांड बन गए हैं. उन्होंने इस मामले में बॉलीबुड के बादशाह शाहरुख खान को पछाड़ा है. राइज ऑफ द मिलेनियल्स : इंडियाज मोस्ट वैल्यूएबल सेलिब्रिटी ब्रांड्स ने अपनी रिपोर्ट में यह बात कही है. विराट कोहली के साथ दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह ने इस सूची में शीर्ष रैकिंग हासिल की है. प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं कॉरपोरेट फाइनेंस परामर्शदाता-डेफ एंड फेल्प्स के प्रबंध निदेशक और भारत, जापान और दक्षिणपूर्व एशिया के रीजनल हेड वरुण गुप्ता ने कहा, "जब से हमने अपनी रैकिंग प्रकाशित करनी शुरू की है, तब से पहली बार शाहरुख खान शीर्ष रैकिंग से फिसले हैं और उनकी जगह विराट कोहली ने ली है. अब कोहली उपभोक्ताओं को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए ब्रांड्स की पहली पसंद बन गए हैं." 
डफ एंड फेल्प्स के निदेशक अविरल जैन ने कहा, "हालांकि, बॉलीवुड सेलिब्रिटीज ने हमारी शीर्ष-15 की सूची में अपना दबदबा बरकरार रखा है, लेकिन कोहली, महेंद्र सिंह धोनी और पी.वी सिंधू जैसे खिलाड़ी उन्हें कड़ी टक्कर दे रहे हैं. देखा जाए तो इनकी सामूहिक ब्रांड वैल्यू 180 मिलियन अमेरिकी डॉलर है जो शीर्ष-15 में पहुंचे सेलिब्रिटीज की कुल ब्रांड वैल्यू के लगभग एक चौथाई हिस्से के बराबर है."

रिपोर्ट में ब्रांड का प्रचार करने के क्षेत्र में उभरते हुए ट्रेंडस को प्रमुखता से उभारा गया है, जिसमें सेलिब्रिटीज की ओर से पर्यटन अभियान चलाना, कई स्पोर्ट्स टूर्नामेंट या फ्रेंचाइजी का समर्थन करना और अपनी खुद की मर्चेंडाइज लॉन्च करना शामिल हैं. 
विराट की सालाना आय 120 करोड़ है. वर्ल्ड क्लास रिकॉर्ड्स के साथ विराट खेलों की दुनिया में सबसे ज्यादा पैसे लेने वाले खिलाड़ी हैं. उनके पास छह कारें हैं जिनकी कीमत 9 करोड़ रुपए है. इनमें मर्सडीज, बीएमडब्ल्यू, वोक्सवैगन और ऑडी शामिल हैं. 
बता दें कि अपनी शानदार पर्सनैलिटी और खेल की वजह से आज दुनिया भर में उनके करोड़ों फैन्स हैं. अपनी शानदार परफॉर्मेंस से कोहली रिकॉर्ड तोड़ते जा रहे हैं और नए मुकाम हासिल करते जा रहे हैं. इसी कड़ी में उन्होंने खेल से कमाई के मामले में स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी को भी पीछे छोड़ दिया है. 

फोर्ब्‍स की दुनिया के नामचीन प्‍लेयर्स की यह सूची उनकी कमाई (वेतन, बोनस और एंडोर्समेंट की राशि) के आधार पर तैयार की गई है. इस लिस्ट में अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर मेसी को पीछे छोड़ते हुए विराट कोहली उनके एक कदम आगे निकल गए हैं. फोर्ब्‍स की इस लिस्‍ट में विराट कोहली (14.5 मिलियन डॉलर) सातवें स्‍थान पर हैं, जबकि मेसी को नौवां स्‍थान मिला है.
फोर्ब्स मैग्जीन के मुताबिक, इंस्टाग्राम पर अपनी एक पोस्ट के जरिए किसी ब्रैंड का प्रमोशन करके कोहली की कमाई पांच लाख अमेरिकी डॉलर यानी 3.2 करोड़ रुपए है.

बता दें कि, अपने खेल यानी क्रिकेट के लिए ज्यादातर वक्त बिजी रहने वाले विराट कोहली सोशल मीडिया पर भी खासे एक्टिव रहते हैं. इंस्टाग्राम पर कोहली के 15 मिलियन फॉलोअर है यानी एक करोड़ पचास लाख. टि्वटर पर कोहली को फॉलो करने वालों की संख्या 20 मिलियन यानी दो करोड़ के आसपास है वहीं फेसबुक पर टीम इंडिया कप्तान को 36 मिलियन यानी तीन करोड़ साठ लाख लोग फॉलो करते हैं.

कोहली की इस जबरदस्त फैन फॉलोइंग ने उनकी ब्रैंड वेल्यू में जोरदार इजाफा किया है, जिसके चलते सोशल मीडिया पर किसी प्रोडक्ट के प्रचार के लिए कोहली को तीन करोड़ से भी ज्यादा की रकम मिल रही है.
फोर्ब्स के मुताबिक, भी विराट की कुल संपत्ति 12 मिलियन अमेरिकी डॉलर बताई गई है, जो बेहद आकर्षक है. बीसीसीआई की सूची में ए ग्रेड के खिलाड़ी विराट हर मैच का हैंडसम अमाउंट लेते हैं. एक ब्रेंड कंस्लटेंट के अनुसार, कोहली ने 3 दिन के अनुबंध के 2 करोड़ रुपए चार्ज किए थे. यह राशि क्रिकेट लीजेंड सचिन के बराबर है. 

इन तीन दिनों में फोटो शूट्स और प्रेस ब्रीफिंग जैसी चीजें शामिल थीं. आज कोहली की मैसी से भी ज्यादा मार्केट वेल्यू है. क्रिकेटर आमतौर पर एक दिन के 2.5 करोड़ रुपए और 4 करोड़ रुपए लिया करते थे, लेकिन अब इनकी फीस विज्ञापनों के लिए पांच करोड़ प्रति दिन हो गई है. विराट की फैन फॉलोइंग भी उनकी आय बढ़ाने में मददगार होती है. 

यानी विराट आज सबसे महंगे क्रिकेटर हैं. वह अपनी फिटनेस और लुक पर खासा ध्यान देते हैं. साथ ही वह अपनी बल्लेबाजी और फील्डिंग पर भी विशेष ध्यान देते हैं.

No comments:

Powered by Blogger.