Header Ads

ताज़ा खबर
recent

अगर आप सर्दियों में बना रहे है घूमने का प्लान , तो न भूले इन खूबसूरत जगहों पर जाना winter vacation ghoomney ki jagah in india



अगर आप सर्दियों में घूमने का प्लान बना रहे है तो न भूले दक्षिण भारत की इन खूबसूरत जगहों पर जाना !  जी हाँ , वैसे तो भारत की सुंदरता पूरे विश्व में विख्यात है दुनिया भर से लोग भारत यहां की संस्कृति और यहां के इतिहास को जानने आते हैं लेकिन हमारे देश में इतनी जगहें घूमने की हैं कि हम भारतीयों ने भी इसका कुछ हिस्सा ही देखा होगा।
लेकिन दक्षिण भारत की खूबसूरत कुछ ऐसी जगहों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जहां एक बार तो हर किसी को जाना चाहिए।

दक्षिण भारतीय शहरों के प्राकृतिक सौंदर्य की बात कही जाए तो उसमे रामेश्वरम का ज़िक्र बेशक होगा। साथ ही साथ यह चारधामों में से एक तीर्थ धाम भी है, एक ऐसा सौंदर्य जिसे देख आप खुद को यहां ठहरने से रोक नहीं पाएंगे।

आपको बता दे कि रामेश्वरम हिन्दुओं के चार धामों में से एक है। इसके अलावा यहां स्थापित शिवलिंग बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है। उत्तर भारत में काशी की जितनी मान्यता है, उतनी ही मान्यता दक्षिण में रामेश्वरम की है।

केरल के कोल्लम जिले में स्थित, तेंमला देश में सबसे पहले योजनाबद्ध पारिस्थितिक पर्यटन स्थल के रूप में जाना जाता है। यह जगह प्रकृति प्रेमियों के बीच खासा लोकप्रिय है।

 दक्षिण भारत में ये घाटी बेहद खूबसूरत और रोमांटिक है। जहां हर साल हजारों की तादाद में जोड़े आते हैं। आंध्रप्रदेश के दक्षिण भारत राज्य में विशाखापट्टनम जिले में अराकू घाटी स्थित है। इस घाटी को टॉलीवुड फिल्मों में भी दिखाया गया है। यहां आप संग्रहालय, टाइडा, बोर्रा गुफाएं, सांगडा झरने और पदमपुरम बॉटनिकल गार्डन और प्राकृतिक के दिलकश नजारों को जी भर के देख सकते हैं।








 बता दे कि रामनाथ स्वामी मंदिर समुद्रतट पर स्थित वास्तुकला का जीता जागता उदाहरण है। इसे 12 वीं शताब्दी में कई शासकों ने मिलकर इसे बनवाया था। यह मंदिर अपनी कलात्मक शैली का कारण विश्वभर में मशहूर है यहां का गलियारा भी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

 

अगर आप दक्षिण भारत घूमने जा रहे है तो कूर्ग भी जरूर जाये। बता दे कि कुदरत के बेहतरीन नजारों देखा जा सकता है। यहां आप प्राकृतिक सुंदरता का जीता जागता उदाहरण देखेंगे। यह हिल स्टेशन दक्षिण भारत के खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है। कूर्ग को कोडागु भी कहते हैं इसे दक्षिण भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है।

No comments:

Powered by Blogger.