Header Ads

ताज़ा खबर
recent

नीरव मोदी को भारत लाना नहीं है आसान, दाऊद-माल्या समेत ये 8 भगोड़े पहले से चिढ़ा रहे मुंह

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) को 11,400 करोड़ रुपये का चूना लगाने वाला हीरा कारोबारी नीरव मोदी के बारे में बताया जा रहा है कि वह अमेरिका में जाकर छुप गया है. आइए देश के उन बड़े भगोड़ों पर नजर डालते हैं जिन्हें लाने के लिए सरकार कई साल से कोशिश कर रही है.



मुंबई: पंजाब नेशनल बैंक (PNB) को 11,400 करोड़ रुपये का चूना लगाने वाला हीरा कारोबारी नीरव मोदी के बारे में बताया जा रहा है कि वह अमेरिका में जाकर छुप गया है. ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि आखिर नीरव मोदी को भारत कैसे लाया जाएगा. क्या भारत सरकार अमेरिकी सरकार की मदद से नीरव मोदी का प्रत्यर्पण करा पाएगी? भारत में चाहे जिसकी भी सरकारें रही हों वह अपराधियों को दूसरे देशों से पकड़कर लाने में खास सफल नहीं हुई है. अब तक अधिकतम भगोड़ों को हत्या जैसे मामलों के तहत वापस लाया जा सका है. आइए देश के उन बड़े भगोड़ों पर नजर डालते हैं जिन्हें लाने के लिए सरकार कई साल से कोशिश कर रही है.
दाऊद इब्राहिम: साल 1993 में मुंबई बम धमाके का आरोपी है. इसके अलावा वह भारत में हुए कई और धमाकों का मास्टर माइंड है. सूत्र बताते हैं कि वह पाकिस्तान में छुपा है. कई सरकारें आई और चली गईं, लेकिन दाऊद अब तक भारत नहीं लाया जा सका है. 

ललित मोदी: आईपीएल में गबन का आरोपी ललित मोदी इंग्लैंड में रह रहा है. रेड कॉर्रर नोटिस जारी होने के बाद भी सरकार इसका प्रत्यर्पण कराने में अब तक असफल है.
रवि शंकरन: साल 2006 में हुए भारतीय नौसेना वार रूम लीक मामले का आरोपी भी ब्रिटेन में छुपा है. 
टाइगर हनीफ: 1993 में गुजरात में हुए बम धमाके का मुख्य आरोपी टाइगर हनीफ भी ब्रिटेन में रह रहा है.

नदीम सैफी: साल 1997 में हुए गुलशन कुमार हत्याकांड का आरोपी भारत से भागकर ब्रिटेन में रह रहा है. उसे भी अब तक भारत नहीं लाया जा सका है.
डेविड कोलमैन हेडली: 26/11 मुंबई हमला मामले में आरोपी डेविड कोलमैन हेडली को भारत लाने के कई प्रयास किए जा चुके हैं, लेकिन सभी असफल रहे हैं. डेविड अमेरिका में छुपा है.
हाफिज सईद: 26/11 मुंबई हमले का मुख्य आरोपी पाकिस्तान में रहता है. भारत सरकार कई बार पाकिस्तान सरकार के सामने इसके खिलाफ सबूत पेश कर चुकी है, लेकिन वह मानने को तैयार नहीं है.
विजय माल्या: सरकारी बैंकों का अरबो रुपए गबन करने वाला कारोबारी विजय माल्या ब्रिटेन में रह रहा है. सरकार इसके प्रत्यपर्ण की भी कई बार कोशिश कर चुकी है, लेकिन अब तक नाकामी ही हाथ लगी है.
इन बड़े अपराधियों का हुआ है प्रत्यर्पण
भारत सरकार अबु सलेम, छोटा राजन, देविंदर पाल सिंह भुल्लर और यासीन भटकल जैसे बड़े अपराधियों को दूसरे देशों से प्रत्यर्पण करा चुकी है. इनमें से यासीन भटकल को फांसी सजा हो चुकी है.
क्या कहता है भारत का प्रत्यर्पण कानून
प्रत्यर्पण के सभी मामले भारतीय प्रत्यर्पण कानून, 1962 के तहत आते हैं. भारत ने 47 देशों के साथ प्रत्यर्पण संधि की है. इसके तहत भारत से फरार होकर इन देशों में पनाह पाने वाले या इन देशों से भागकर यहां आने अवाले किसी भी दोषी को दोनों देशों में अपराधी माना जाएगा.
नीरव मोदी धोखाधड़ी मामले को सुलझाने में मदद कर रहा PMO
वित्त मंत्रालय पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में हुए 11,400 करोड़ रुपये के घोटाले को सुलझाने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय के साथ मिलकर काम कर रहा है. वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सरकार घोटाले के कथित सूत्रधार नीरव मोदी को देश वापस लाने और सजा देने की कोशिश करेगी.

एसोचैम के एक कार्यक्रम में शुक्ला ने संवाददाताओं से कहा, ‘वित्त मंत्रालय प्रधानमंत्री कार्यालय के साथ चर्चा कर रहा है. प्रधानमंत्री कार्यालय से जो भी तय किया जाएगा, वित्त मंत्रालय उसे लागू करने की कोशिश करेगा.’
उन्होंने कहा कि पीएनबी घोटाले की जांच अभी जारी है और सरकार किसी भी दोषी को नहीं छोड़ेगी. उन्होंने कहा, ‘हम नीरव मोदी को देश वापस लाने की कोशिश करेंगे और किये गये घोटाले के लिए दंडित करेंगे.’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ पिछले महीने विश्व आर्थिक मंच गये कारोबारी प्रतिनिधिमंडल में नीरव मोदी के भी शामिल होने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘वह (नीरव मोदी) प्रधानमंत्री के साथ नहीं था. कई लोगों को वहां बुलाया गया था और इसी वजह से वहां उपस्थित था.’ उन्होंने कहा, रिजर्व बैंक पहले ही यह कह चुका है कि यदि गलती पीएनबी के तरफ से हुई है तो उसे घोटाले का शिकार बने अन्य बैंकों को भुगतान करना पड़ेगा. ऐसी मीडिया रिपोर्टें थी कि रिजर्व बैंक ने पीएनबी को अपने गारंटीपत्र के एवज में भुगतान करने का निर्देश दिया है. हालांकि रिजर्व बैंक ने 16 फरवरी को जारी एक बयान में ऐसा कोई निर्देश देने से इंकार किया है.

No comments:

Powered by Blogger.