Header Ads

ताज़ा खबर
recent

कोरोना मुक्त भारत की ओर बढ़ते कदम, जानें 1 अप्रैल 2022 से क्या-क्या बदल जाएगा? corona update

 

गृह मंत्रालय के आदेश के मुताबिक कोरोना वायरस के संदर्भ में लागू किया गया डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट 1 अप्रैल से खत्म हो रहा है. इसके तहत कोरोना की कॉलर-ट्यून खत्म.



नई दिल्ली: एक तरफ भारत 1 अप्रैल 2022 से बिना कोरोना वाले दौर में फिर से प्रवेश करने वाला है और दूसरी तरफ चीन के शंघाई में 27 मार्च से लॉकडाउन लगा दिया गया है. चीन की सरकार ने Zero Covid Policy अपनाई है. जिसके तहत सरकार का लक्ष्य है देश से कोविड पूरी तरह से खत्म करना. हालांकि आंकड़े देखकर ये कहना मुश्किल है कि कोरोना किसी भी पॉलिसी से खत्म हो सकेगा. जीरो कोविड पॉलिसी और सख्त लॉकडाउन के बावजूद चीन में कोरोना के मामले भारत से ज्यादा ही हैं.

दुनिया में कोरोना मामलों में देखी गई गिरावट

भारत ने पाबंदियां हटाई हैं इसके नतीजे क्या हो सकते हैं. ये समझने के लिए ये जानना जरूरी है कि इस वक्त कोविड का फैलाव कैसा है. आपको बता दें कि अफ्रीका के क्षेत्रों में कोरोना वायरस के केस 29 प्रतिशत तक घट गए हैं. अमेरिका में भी 15 प्रतिशत की कमी आई है. यूरोप में पिछले हफ्ते के मुकाबले कोरोना वायरस के नए मामले 4% कम दर्ज किए गए हैं. दक्षिण पूर्व एशिया में कोरोना के मामलों में 14% की कमी दर्ज हुई है.

ओमिक्रॉन से शिकार हैं अधिकतर लोग

पिछले एक हफ्ते में दुनिया भर में 3 लाख 82 हजार से ज्यादा कोरोना वायरस सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग हुई. जिसमें से 99.7% मामले Omicron के थे और एक प्रतिशत से भी कम मामले डेल्टा वेरिएंट के थे. यानी आमतौर पर इस वक्त सभी को ओमिक्रॉन ने शिकार बना रखा है. जिसे हल्का वेरिएंट माना जा रहा है. भारत में भी कोरोना वायरस के मामले घट रहे हैं और मौतों का आंकड़ा भी काबू में है.

1 अप्रैल से आएंगे तमाम बदलाव

भारत में पिछले 24 घंटे में 11 मौते हुई हैं. 17 मौतें पुरानी जोड़ी गई हैं, जिससे कुल मौतों का आंकड़ा 24 घंटे में 28 दर्ज हुआ है. जहां चीन इन दिनों लॉकडाउन मोड में जा रहा है तो वहीं भारत में 1 अप्रैल से बहुत बदलाव आने वाले हैं. 

अब नहीं सुनाई देगी कॉलर ट्यून 

गृह मंत्रालय के आदेश के मुताबिक कोरोना वायरस के संदर्भ में लागू किया गया डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट 1 अप्रैल से खत्म हो रहा है. इसके तहत कोरोना की कॉलर-ट्यून खत्म. यानी अब किसी को फोन करने पर खांसी की आवाज और टीकाकरण की अहमियत बताने वाली वो आवाज आपको नहीं सुनाई देगी. सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स को स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस निर्देश का सर्कुलर भेज दिया है.

सिर्फ इस एक आदत से मिलेगा कोरोना से छुटकारा

दिल्ली में मास्क ना पहनने पर अब चालान नहीं काटा जाएगा. पर्सनल कार में मास्क लगाने की बाध्यता खत्म हो चुकी है. इसके साथ ही मुंबई ने मास्क लगाने की अनिवार्यता भी खत्म कर दी है. साथ ही पश्चिम बंगाल ने भी मास्क लगाने की पाबंदी हटा दी है. हालांकि हर राज्य ने सार्वजिनक जगहों पर मास्क पहनने, दो गज की दूरी बरतने और हाथों की साफ सफाई के दिशा निर्देश दिए हैं. लेकिन मोटे तौर पर किसी भी नियम को अनिवार्य नहीं रखा गया है. हालांकि एम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक केवल हाथ धोते रहने और लोगों से हाथ ना मिलाने की आदत बरकरार रखी जाए तो कई बीमारियों से बचाव हो सकता है.

No comments:

Powered by Blogger.