Header Ads

ताज़ा खबर
recentposts

सैमसंग पहली कंपनी नहीं, कई बड़ी कंपनियों के प्रोडक्ट्स मार्केट में आते ही हुए हैं फ़्लॉप there-are-many-companies-who-shuts-their-products

सैमसंग के गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन की बैटरी में अचानक विस्फोट से कंपनी को काफ़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में कंपनी ने अपने गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन का उत्पादन बंद कर दिया है. एक रिपोर्ट में बताया गया कि कंपनी ने करीब एक माह पहले इसे बाजार से वापस ले लिया था. इस फैसले से दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी को काफ़ी नुकसान झेलना पड़ रहा है. ऐसा नहीं है कि यह घटना सिर्फ़ सैमसंग से साथ ही घटी है, इससे पहले भी कई स्थापित कंपनियों को अपने उत्पादों पर शर्मिंदगी उठानी पड़ी है. हम आपको कुछ ऐसी ही कंपनियों और उनके उत्पादों के बारे में बताने जा रहे हैं.

गूगल लाइवली

आज के समय में गूगल न सिर्फ़ एक बड़ी कंपनी है, बल्कि यह अपने आप में एक दुनिया है. कंपनी ने जुलाई 2008 में एक थ्री डी ऐप की शुरुआत की, जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन दोस्तों से संपर्क कर सकता था. हालांकि, स्पेस और ख़राब यूजर एक्पीरियंस के कारण इसे बंद करना पड़ा.

Source: Google

न्यू कोक

1985 में पेप्सी की बढ़ती लोकप्रियता का मुक़ाबला करने के लिए कोक ने अपने लंबे समय से लोकप्रिय पेय में ही उलटफेर करने की ठान ली. मार्केट सर्वे किए बिना ही उसने 'न्यू कोक' को बाज़ार में उतार दिया, जिसे लोगों ने सिरे से नकार दिया. मजबूरन, कंपनी को 'कोक क्लासिक' के नाम से कोक को बाज़ार में लाना पड़ा.

Source: AFP

फेसबुक होम

एंड्रॉयड फ़ोन की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए फेसबुक ने अपने यूजर्स के लिए फेसबुक होम की सुविधा दी. शुरुआत में लोगों ने इसे पसंद किया, मगर ज़्यादा डाटा यूज़ और जल्दी बैटरी ख़त्म होने के कारण इसे बंद करना पड़ा.

Source: REUTERS

हार्ले डेविडसन क्लोन

हार्ले डेविडसन एक ऐसी बाइक है, जो आज़ादी का अहसास दिलाती है. खुली सड़कों पर घूमने वालों के लिए इससे बेहतर कोई और गाड़ी नहीं हो सकती. लेकिन कंपनी ने 2000 में इसकी कई क्लोन बाजार में उतारे थे. कंपनी के इस कदम का लोगों ने बिल्कुल ही स्वागत नहीं किया.

Source: PA

माइक्रोसाफ़्ट ज़ून

Apple का मुक़ाबला करने के लिए माइक्रोसाफ़्ट 2006 में 'ज़ून' के नाम से एक उत्पाद लाया. इसके लिए दावे तो बहुत किए गए. लेकिन इसका डिज़ाइन इतना बुरा था कि लोगों ने उसे नकार दिया. भाई ऐपल तो ऐपल है ना!

Source: REUTERS

कॉलगेट फ़्रोज़ेन फ़ूड

दांत चमकाने वाली कंपनी कॉलगेट फ़्रोजन फ़ूड या जमे हुए भोजन के व्यापार में उतरने की सोची. फ़िर क्या, ख़रीददार परेशान हो गए कि वे कॉलगेट खरीदें या फ़िर कालगेट फ़्रोज़ेन फ़ूड.

Source: REUTERS

फ़ोर्ड ऐडसेल

विफ़लता का नाम फ़ोर्ड ऐडसेल है. 1957 में मशहूर कंपनी फोर्ड ने 'फ़ोर्ड ऐडसेल' के नाम से कार पेश की थी, मगर उस समय दुनिया वित्तीय संकट से गुज़र रही थी. अब होना क्या था, इसकी विफलता से दूसरी कंपनियों ने सीख ली.

Source: GETTY IMAGES

मार्केट और ग्राहक का कोई समय नहीं होता है. किसी ने सच ही कहा है कि हर विफलता के बाद सवेरा आता है. इसका ये मतलब कतई नहीं समझा जाए कि आप हमेशा सफ़ल होंगे. 

No comments:

Powered by Blogger.