Header Ads

ताज़ा खबर
recentposts

टीचर बनने के लिए जरुरी सीटेट परीक्षा के नतीजे जल्द, यहां देखें आधिकारिक सूचना ctet-2016-written-exam-result-2016-out-soon-check-cbse-teacher-eligibility-test-marks-scorecard-here-at-ctet-nic-in-know-latest-update








CTET Written Exam Result: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित की जाने वाली सेंट्रल टीचर एजिबिलिटी टेस्ट में भाग लेने वाले उम्मीदवारों का इंतजार जल्दी ही खत्म होने वाला है। सीबीएसई इस महीने में परीक्षा के नतीजे घोषित कर सकता है। इस परीक्षा के नतीजे घोषित होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर नतीजे देख सकते हैं।


CTET Written Exam Result: बताया जा रहा है कि इस परीक्षा के नतीजे नवंबर के दूसरे हफ्ते में जारी किए जाएंगे। इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों के लिए टीचर बनने की राह आसान हो जाती है। अब टीचर भर्ती परीक्षा में भाग लेने के लिए भी सीटेट का होना जरुरी हो गया है।

CTET Written Exam Result: बता दें कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम की धारा 23 की उप-धारा (1) के प्रावधानों के अनुसार किसी विद्यालय में शिक्षक के पद पर नियुक्ति हेतु व्यक्ति के लिए आवश्यक योग्यताओं में से एक आरटीई अधिनियम की धारा-2 के खण्ड (एन) में निर्दिष्ट है कि उसे शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में उत्तीर्ण होना चाहिए जिसका आयोजन एनसीटीई द्वारा बनाए गए मार्गदर्शी सिद्धांतों के अनुसार समुचित सरकार द्वारा किया जाएगा।

CTET Written Exam Result: सीटीईटी केन्द्रीय सरकार के विद्यालयों (केन्द्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय व तिब्बती स्कूलों आदि) तथा संघ राज्य क्षेत्र चंडीगढ़, अंडमान और निकोबार द्विप समूह, लक्षद्वीप, दमन-दीव, दादरा नगर हवेली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के प्रशासनिक नियंत्रण के अधीन विद्यालयों के लिए लागू होगा।

CTET Written Exam Result: कैसे देखें रिजल्ट- अपना रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और इस परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद मांगी गई जानकारी भरकर सब्मिट कर दें। ऐसा करने के बाद आपकी स्क्रीन पर रिजल्ट आ जाएगा, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

CTET Written Exam Result: बता दें कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं करवाने के साथ कई तरह की और भी परीक्षाओं का आयोजन करता है, जिसमें सीटेट, नेट आदि परीक्षाएं भी शामिल है। साथ ही सीबीएसई देश में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए भी लगातार कार्यरत है। 

No comments:

Powered by Blogger.