Header Ads

ताज़ा खबर
समाचार

मर्डर के मामलों में राम रहीम के खिलाफ पंचकूला में सुनवाई, वीडियो कांफ्रेंसिंग से हुई पेशी

बलात्‍कार के दोषी राम रहीम (Ram Rahim) के खिलाफ हत्या के दो मामलों में पंचकूला की विशेष सीबीआई कोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है. राम रहीम की वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अदालत में पेशी की हुई.


पंचकूला : बलात्‍कार के दोषी राम रहीम (Ram Rahim) के खिलाफ हत्या के दो मामलों में पंचकूला की विशेष सीबीआई कोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है. राम रहीम की वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अदालत में पेशी की हुई. सुरक्षा के मद्देनजर राम रहीम को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पेश किया गया. पंचकूला में अर्द्धसैनिक बलों और हरियाणा पुलिस की टुकड़ियों को तैनात किया गया है. गौरतलब है कि राम रहीम को दो साध्‍वियों से बलात्‍कार का दोषी ठहराए जाने के बाद 20 साल जेल की सजा सुनाई गई थी.
सीबीआई अदालत पत्रकार रामचंद्र छत्रपति और पूर्व डेरा प्रबंधक रणजीत सिंह की हत्या के मामलों की सुनवाई कर रही है. हत्या के लिए उम्रकैद या मृत्युदंड का प्रावधान है. पंचकूला की विशेष सीबीआई अदालत ने करीब 21 दिन पहले 25 अगस्‍त को साध्वियों से रेप के आरोप में राम रहीम (Ram Rahim) को दोषी करार दिया था. बाबा को दोषी करार दिए जाने के बाद उसके अनुयायी हिंसा पर उतारू हो गए थे. इस दौरान 38 लोगों की मौत हो गई थी और करीब 264 लोग जख्‍मी हो गए थे.

बाबा के समर्थकों ने करीब 100 गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया था. इसके बाद पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने सख्‍त रुख अपनाते हुए हिंसा में हुए नुकसान की भरपाई डेरा सच्‍चा सौदा से करने का आदेश दिया था. 28 अगस्‍त को राम रहीम को अदालत ने 20 साल की सजा सुनाई थी. इसके बाद से ही बाबा रोहतक की सुनारिया जेल में सजा काट रहा है. डेरा प्रमुख राम रहीम (Ram Rahim) और अन्य के खिलाफ हत्या के दो मामलों में शनिवार को सुनवाई के मद्देनजर फिर से शहर और आसपास के इलाकों की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है.
यह मामला डेरा प्रमुख के अनुयायियों और उसके लिए काम करने वालों की ओर से कथित रूप से सिरसा के पत्रकार राम चंद्र छत्रपति और डेरा मैनेजर रंजीत सिंह की हत्या से जुड़ा हुआ है. इस मामले की सुनवाई सीबीआई के विशेष न्यायाधीश जगदीप सिंह कर रहे हैं. उन्‍होंने ही 25 अगस्त को भी दुष्कर्म के दो मामलों में राम रहीम को 20 वर्ष की सश्रम कारावास की सजा सुनाई थी.

No comments:

Powered by Blogger.