Header Ads

ताज़ा खबर
recent

गुजरात चुनाव: 42 साल बाद बनी सबसे कम सीटें जीतने वाले की सरकार bjp wins in gujrat




गुजरात में बीजेपी 99 सीटों के साथ अपनी सरकार बनाएगी. कांटे की टक्कर में कांग्रेस को 80 सीटों पर जीत हासिल हुई. गुजरात में भले ही बीजेपी की सरकार बन रही है लेकिन गौर करने वाली बात ये है कि 1975 के बाद पहली बार मात्र 99 सीटों के साथ सरकार बनने जा रही है.

विधानसभा चुनाव नतीजों से ये तय हो गया है कि गुजरात और हिमाचल प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनेगी. गुजरात में बीजेपी को 99 और कांग्रेस को 80 सीटों पर विजय हासिल हुई है. गुजरात में भले ही बीजेपी की सरकार बन रही है लेकिन गौर करने वाली बात ये है कि 1975 के बाद पहली बार सरकार बनाने वाली पार्टी के पास मात्र 99 सीटें हैं. राज्य में कांग्रेस ने बीजेपी को कड़ी टक्ककर दी. 1985 के बाद पहली बार पार्टी ने अच्छा प्रदर्शन किया है और 80 सीटें अपने नाम कीं. आपको बता दें कि 1985 में कांग्रेस को 149 सीटों पर जीत हासिल हुई थी जबकि 1967 में 93 सीटें पार्टी की छोली आईं.

किसको कितने वोट
सोमवार को आए नतीजों में 2012 के मुकाबले बीजेपी को 16 सीटों का नुकसान हुआ, उसे 99 सीटें मिलीं. कांग्रेस की सीटें 61 से बढ़कर 77 हो गईं. अन्य को 3 सीटें मिलीं. बीजेपी का वोट शेयर 49.1% जबकि कांग्रेस का 41.4% रहा. गुजरात में 182 सीटों के लिए दो फेज (9 और 14 दिसंबर) को चुनाव हुए. कुल 67.75% वोटिंग हुई। यह पिछले चुनाव से 3.55% कम थी.

रूपाणी सरकार के पांच मंत्री हारे
गुजरात की भाजपा सरकार के पांच मंत्रियों को विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है. उन्हें कांग्रेस उम्मीदवारों ने मात दी है. हालांकि, भाजपा को गुजरात में साधारण बहुमत प्राप्त हुआ है. हारने वाले पांच मंत्रियों में आत्माराम परमार और चिमनभाई सपरिया कैबिनेट मंत्री हैं. प्रदेश भाजपा के बड़े दलित चेहरे परमार को बोटाड जिले की गधाड़ा (एससी) सीट पर कांग्रेस के प्रवीणभाई मारू ने करीब 9,500 वोटों से हराया. सपरिया को जमजोधपुर सीट पर कांग्रेस के चिरागभाई कलारिया ने हराया. कलारिया को 64,212 जबकि सपरिया को 61,694 वोट मिले. गुजरात सरकार में राज्य मंत्री शंकर चौधरी, केशाजी चौहान और शब्द शरण तडवी भी अपनी-अपनी सीटों पर जीतने में नाकाम रहे. चौधरी को कांग्रेस उम्मीदवार जेनीबेन ठाकोर ने हराया. चौधरी को 95,673 जबकि ठाकोर को 1,02,328 वोट मिले. देवदार सीट से भाजपा उम्मीदवार चौहान महज 972 वोटों से हारे. उन्हें कांग्रेस के शिवाभाई भूरिया ने हराया. भूरिया को 80,432 जबकि चौहान को 79,460 वोट मिले. तडवी को नांदोड (एससी) सीट पर कांग्रेस के प्रेमसिंह वसावा ने मात दी. वसावा को 81,849 जबकि तडवी को 75,520 वोट मिले.

विधानसभा अध्यक्ष रमणलाल वोरा हारे
दसाड़ा सीट पर विधानसभा अध्यक्ष रमणलाल वोरा को कांग्रेस उम्मीदवार नौशादजी सोलंकी के हाथों का सामना करना पड़ा. सोलंकी ने वोरा को 3,728 वोटों से हराया. गुजरात में दलित समुदाय के बड़े चेहरे के तौर पर उभरे कांग्रेस समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार जिग्नेश मेवानी ने वडगाम सीट पर भाजपा के विजयकुमार हरखाभाई चक्रवर्ती को करीब 20,000 वोटों से पराजित किया. वहीं, चुनाव से पहले कांग्रेस में शामिल हुए ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर ने राधनपुर सीट पर भाजपा उम्मीदवार लविंगजी मुलजीजी ठाकोर को करीब 15,000 वोटों से हराया. अमेरली सीट पर कांग्रेस के दिग्गज नेता परेश धनानी ने भाजपा उम्मीदवार बवकूभाई उंधड़ को करीब 12,000 वोटों से हराया. गुजरात सरकार के मंत्री और प्रवक्ता रह चुके भाजपा उम्मीदवार जय नारायण व्यास को सिद्धपुर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार चंदनजी तालाजी ठाकोर ने करीब 17,000 वोटों से हराया. साल 2007 से 2012 तक मंत्री रहे व्यास को 2012 के विधानसभा चुनाव में भी हार का सामना करना पड़ा था. राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री चिमन भाई पटेल के बेटे और दाभोई से कांग्रेस उम्मीदवार सिद्धार्थ चिमनभाई पटेल को भाजपा के शैलेशभाई कन्हैया लाल मेहता ने करीब 2800 वोटों से हराया.

प्रधानमंत्री ने कहा- विकास की जीत
पीएम ने कहा, 'गुजरात और हिमाचल प्रदेश में गुड गवर्नेंस और विकास की जीत हुई है. मैं बीजेपी कार्यकर्ताओं को सल्यूट करता हूं जिन्होंने अथक मेहनत की. ये जीत उन्हीं की वजह से हासिल हुई है.'

राहुल गांधी ने कहा- जनता का फैसला स्वीकार
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि कांग्रेस जनता के फैसले को स्वीकार करती है और दोनों राज्यों की नई सरकार को बधाई देती है. मैं गुजरात और हिमाचल प्रदेश के लोगों को हमें प्यार देने के लिए दिल से शुक्रिया अदा करता हूं.

अमित शाह ने कहा- परफॉर्मेंस की जीत
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि देश की राजनीति में पॉलिटिक्स ऑफ परफॉर्मेंस की जीत हुई है. जीत का पूरा श्रेय राज्य की जनता और कार्यकर्ताओं को जाता है. गुजरात में हम छठीं बार सरकार बनाने जा रहे हैं.

No comments:

Powered by Blogger.