Header Ads

ताज़ा खबर
recent

कांग्रेस पर एक बार फिर भारी पड़े पीएम नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के दांव narendra modi and amit shah ke fundey

गुजरात विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के सटीक दांव एक बार फिर कांग्रेस पर भारी पड़े.

 गुजरात विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के सटीक दांव एक बार फिर कांग्रेस पर भारी पड़े और भगवा पार्टी ने राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण गुजरात की हुकूमत बरकरार रखते हुए हिमाचल की सत्ता भी अपने नाम कर ली. प्रधानमंत्री के गृह राज्य गुजरात में जहां भाजपा 99 सीटें जीतकर लगातार छठी बार सरकार बनाएगी. वहीं हिमाचल प्रदेश की जनता ने सत्तारूढ़ दल को दूसरा मौका न देने की अपनी परंपरा निभाई. हिमाचल में अब तक मिले परिणामों के अनुसार भाजपा ने कुल 68 में से 41 सीटें जीत ली. गुजरात में दिनभर आंकड़े ऊपर-नीचे होते रहे, हालांकि भाजपा ने निर्णायक बढ़त बनाए रखी. शाम होते-होते भाजपा ने 182 सदस्यीय विधानसभा में पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया.
चुनाव आयोग के अंतिम आंकड़ों के मुताबिक गुजरात में लगातार छठी बार सत्ता में काबिज होने जा रही भाजपा 182 सदस्यीय विधानसभा सीटों में से 99 जीती हैं जबकि विपक्षी कांग्रेस 77 सीटें जीती हैं. राकांपा को एक और भारतीय ट्राइबल पार्टी को दो सीटें मिली हैं. तीन सीटों पर निर्दलीय जीते हैं. राज्य में साल 2012 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 115 और कांग्रेस को 61 सीटें हासिल हुई थीं. गुजरात में 150 सीटें हासिल करने का लक्ष्य रखने वाली भाजपा को इतनी सीटें नहीं मिली. उसे कांग्रेस और तीन युवा नेताओं -हार्दिक पटेल, अल्पेश ठाकोर और जिग्नेश मेवाणी से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा. गुजरात में भाजपा को 49.1 फीसदी और कांग्रेस को 41.5 फीसदी वोट मिले. 2012 में भाजपा को 47.85 फीसदी और कांग्रेस को 38.93 फीसदी वोट मिले थे. गुजरात में नौ और 14 दिसंबर तथा हिमाचल प्रदेश में नौ नवंबर को मतदान हुआ था.
एक समय ऐसा भी आया, जब कांग्रेस ने भाजपा पर बढ़त बना ली थी और इससे उत्साहित और खुश कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने अहमदाबाद और गांधीनगर में जश्न मनाना शुरू कर दिया लेकिन कांग्रेस का जश्न थोड़े देर ही टिक सका. भाजपा ने दक्षिण गुजरात, मध्य गुजरात और उत्तर गुजरात में बेहतर प्रदर्शन किया है. कांग्रेस ने सौराष्ट्र में अच्छा प्रदर्शन किया है. गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जमकर चुनाव प्रचार किया तो दूसरी तरफ कांग्रेस की ओर से अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी पूरी ताकत झोंक दी. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी शुरुआत में राजकोट-पश्चिम सीट पर पीछे चल रहे थे, लेकिन बाद में उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार इंद्रनील राजगुरू को पराजित किया.  

गुजरात से पहला परिणाम पोरबंदर विधानसभा सीट का आया. यहां भाजपा नेता और राज्य के मत्स्य पालन मंत्री बाबुभाई भीमाभाई बोखीरीया ने अपनी सीट बरकरार रखते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अर्जुनभाई देवाभाई मोढवाडिया को 1,855 मतों से हराया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विधानसभा सीट रहे मणिनगर से भाजपा के सुरेशभाई धनजीभाई पटेल (सुरेश पटेल) ने कांग्रेस प्रत्याशी श्वेताबेन नरेन्द्रभाई ब्रह्मभट्ट को 75,199 मतों के अंतर से हराया. उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल भी मेहसाणा से विजयी रहे. गुजरात भाजपा के वरिष्ठ नेता दिलीप संघानी को अमरेली जिले की ढारी सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार जेवी काकादीया से हार का सामना करना पड़ा. 

No comments:

Powered by Blogger.