Header Ads

ताज़ा खबर
recent

1 रुपए में 10 किमी चलता है यह स्कूटर, जल्द शुरू होने वाली है डिलीवरी



जापान की इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बनाने वाली कंपनी ओकिनावा (okinawa) ने दिसंबर 2017 में भारतीय बाजार में ई-स्कूटर 'प्रेज' को लॉन्च किया था. कंपनी का दावा है कि इस स्कूटर को उपभोक्ताओं की तरफ से जबरदस्त रिस्पांस मिला.



नई दिल्ली : जापान की इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बनाने वाली कंपनी ओकिनावा (okinawa) ने दिसंबर 2017 में भारतीय बाजार में ई-स्कूटर 'प्रेज' को लॉन्च किया था. कंपनी का दावा है कि इस स्कूटर को उपभोक्ताओं की तरफ से जबरदस्त रिस्पांस मिला. इससे पहले भी ओकिनावा ने 2016 में इलेक्ट्रिक स्कूल 'रिज' को पेश किया था. लॉन्चिंग के समय कंपनी ने दावा किया था कि 'प्रेज' 'रिज' का बेहतर वर्जन है. 'प्रेज' ओकिनावा का हाईस्पीड स्कूटर है. इसकी दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 59,889 रुपए है. इस स्कूटर को दिल्ली में 19 दिसंबर को लॉन्च किया गया था. कंपनी की तरफ से आउटलेट पर 'प्रेज' की बुकिंग 2000 रुपए में शुरू की गई थी.
जी न्यूज ने जब इस स्कूटर की डिलीवरी के बारे में कंपनी की वेबसाइट पर दिए गए नंबर पर बात की तो बताया गया कि जनवरी लास्ट में ओकिनावा के ई-स्कूटर 'प्रेज' की डिलीवरी शुरू कर दी जाएगी. पहले इस स्कूटर की दिल्ली में डिलीवरी की जाएगी, इसके बाद यह देश के अन्य हिस्सों में मिलना शुरू होगा. बताया गया कि कंपनी लगातार देश के अलग-अलग राज्यों में अपनी डीलरशिप को बढ़ा रही है.
ये हैं फीचर्स
ओकिनावा के 'प्रेज' में 1000 वॉट की दमदार मोटर लगाई गई है. यह मोटर 3.35 bhp की पॉवर पैदा करती है. कंपनी का दावा है कि फुल चार्ज करने पर यह एक बार में 175 से 200 किमी की दूरी तय करने में सक्षम है. कंपनी के अनुसार इसे सड़क पर आप 75 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ा सकते हैं. फुल चार्ज होने में इसे 2 घंटे का समय लगता है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का ऑनरोड प्राइज करीब 66,000 रुपए है.
okinawa, okinawa praise, e scooter praise, okinawa praise price, okinawa praise booking, okinawa praise delivery
एक किमी का खर्च
कंपनी के अनुसार इसे एक किमी चलाने का खर्च महज 10 पैसे है. यानी यदि आप 10 किमी की यात्रा प्रेज से करते हैं तो महज 1 रुपए का खर्च आएगा. अमूमन पेट्रोल से चलने वाले टू-व्हीलर से इतनी ही दूरी तय करने पर करीब 15 रुपए का खर्च आता है. इस हिसाब से यह स्कूटर आपके लिए किफायती साबित होगा. स्टाइलिश लुक वाले इस स्कूटर के दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक लगे हैं.
डिटेचबल बैटरी
अभी बाजार में चल रहे इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में सबसे बड़ी समस्या इनकी चार्जिंग को लेकर बनी रहती है. लेकिन कंपनी ने प्रेज में इस समस्या का भी समाधान निकालने की कोशिश की है. प्रेज में ओकिनावा ने डिटेचबल बैटरी लगाई है, इस बैटरी को आप कहीं भी ले जाकर चार्ज कर सकते हैं. यानी आप तीसरे माले पर रहते हैं तो इसकी बैटरी को अपने घर पर ले जाकर सुरक्षित तरीके से चार्ज कर सकते हैं. कुल मिलाकर ओकिनावा का यह स्कूटर ई-स्कूटर बाजार को मजबूती देगा.
okinawa, okinawa praise, e scooter praise, okinawa praise price, okinawa praise booking, okinawa praise delivery
सेफ्टी फीचर
ओकिनावा ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के निर्माण में सेफ्टी फीचर्स का खासतौर पर ध्यान रखा है. 12 इंच के व्हील के साथ ही 'प्रेज' के फ्रंट में ट्विन डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं. इसके अलावा रियर में भी सिंगल डिस्क ब्रेक लगा है. यह डिस्क ब्रेक 75 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पर आसानी से स्कूटर को कम दूरी में रोकने में मदद करता है. इस स्कूटर की बुकिंग 2000 रुपए में हो रही है.
एलईडी हैडलैंप
रात में सड़कों पर चलने में कोई दिक्कत न हो, इसके लिए स्कूटर में डेटाइम रनिंग लाइट वाला एलईडी हैडलैंप है. साथ ही एलईडी टेललाइट और इंडीकेटर इसके लुक को और दमदार बनाते हैं. इस महीने के आखिर में इसकी डिलीवरी होने की उम्मीद की जा रही है. फिलहाल कंपनी इसे हाल ही में बनाई गई 106 डीलरशिप के माध्यम से बेचेगी. कंपनी 2018 में 150 डीलरशिप और 2020 तक देश में 500 आउटलेट बनाने वाली है. स्कूटर में इस सबके अलावा भी कई बेहतरनी फीचर्स दिए गए हैं जिनमें साइड-स्टैंड सेंसर, कीलेस एंट्री, फाइंड माय स्कूटर फंक्शन और एंटी थेफ्ट मैकेनिजम शामिल हैं.

No comments:

Powered by Blogger.