Header Ads

ताज़ा खबर
recent

अब Facebook अकाउंट बनाने के लिए भी चाहिए 'आधार'!



सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक (facebook) अपने यूजर्स को अकाउंट बनाने के लिए आधार का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित कर रहा है.



नई दिल्ली : बैंक अकाउंट, पैन, मोबाइल नंबर और एलआईसी पॉलिसी में आधार नंबर जरूरी करने के बाद इससे जुड़ी एक और खबर सामने आ रही है. अब सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक (facebook) अपने यूजर्स को अकाउंट बनाने के लिए आधार का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित कर रहा है. दरअसल फेसबुक का नया फीचर नए यूजर्स के लिए है. जिसके तहत सोशल नेटवर्किंग साइट भारत में नए फीचर की टेस्टिंग कर रही है. इसमें नए यूजर्स को अपना नाम आधार कार्ड के अनुसार दर्ज करने के लिए कहा जा रहा है. हालांकि यहां पर आपको यह साफ कर दें कि फेसबुक ने अकाउंट को आधार से जोड़ने की कोई योजना नहीं बनाई है.
फेसबुक अकाउंट में आधार के अनुसार नाम दर्ज करवाने के पीछे फर्जी अकाउंट पर रोक लगाने की योजना है. साथ ही फेसबुक का यह भी दावा है कि इससे आपको अपने फ्रेंड को सोशल मीडिया में सर्च करने में सहूलियत होगी. इस बारे में फेसबुक की तरफ से भी बताया गया कि यह केवल टेस्टिंग फीचर है. आपको बता दें कि भारत में फेसबुक के करीब 24 करोड़ यूजर्स है, जो कि अमेरिका के बार दूसरे नंबर पर हैं.

नए फीचर के तहत जब आप फेसबुक की मोबाइल साइट पर अपना अकाउंट क्रिएट करते हैं तो उस समय यहां पर 'name as per Aadhaar' का सुझाव दिया जा रहा है. इस टेस्टिंग के बारे में रेडिट और ट्विटर के यूजर्स की तरफ से सबसे पहले जानकारी दी गई. हालांकि फेसबुक मोबाइल साइट पर नया अकाउंट खोलते समय अभी हर यूजर को ऐसा मैसेज नहीं मिल रहा है.

मीडिया से बात करते हुए फेसबुक के एक प्रवक्ता ने बताया कि अभी छोटे स्तर पर फीचर की टेस्टिंग चल रही है. इस फीचर के सफलतापूर्वक काम करने पर यूजर को अपने दोस्तों और परिजनों को सर्च करने में आसानी होगी. यह वैकल्पिक व्यवस्था है. फेसबुक की तरफ से यह भी कहा गया कि आधार कार्ड वाले नाम को इस्तेमाल करना अनिवार्य बिल्कुल नहीं है.


फेसबुक की तरफ से कहा गया कि मोबाइल पर फेसबुक प्रयोग करने वालों की संख्या काफी कम है. यह भी कहा गया कि यूजर के नाम को आधार की तरह लिखना अनिवार्य नहीं है. हालांकि फेसबुक यही चाहता है कि यूजन अपने वास्तविक नाम का ही प्रयोग करें. आपको यह स्पष्ट कर दें कि फेसबुक की तरफ से आधार के नाम के अलावा अन्य जानकारी नहीं मांगी जा रही. ऐसे में आधार से संबंधित प्राइवेसी के उल्लंघन का कोई सवाल नहीं उठता.

No comments:

Powered by Blogger.