Header Ads

ताज़ा खबर
recent

TikTok पर चीन के खिलाफ पोस्ट किया वीडियो, सस्पेंड हुआ 17 साल की लड़की का अकाउंट



TikTok पर एक अमेरिका की 17 साल की लड़की ने चीन के खिलाफ बनाया वीडियो तो उसका अकाउंट सस्पेंड हो गया.



नई दिल्ली: शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक पर करोड़ों लोग अपना वीडियो डालते हैं. इस प्लेटफॉर्म पर कई देशों के यूजर का अकाउंट बना हुआ है. जहां एक तरफ यह शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म लोगों को वीडियो बनाकर मशहूर होने मौका देता है तो वहीं टिकटॉक ने अब एक यूजर का अकाउंट बंद कर दिया है. दरअसल उस लड़की का अकाउंट चीन के खिलाफ कंटेंट वाले वीडियो के कारण सस्पेंड किया गया है.

जिस यूजर का अकाउंट सस्पेंड किया गया है उसका नाम फिरोजा अजीज है और वह 17 साल की है. शुरुआत में फिरोजा मेकअप ट्यूटोरियल वीडियो बनाती थी. बाद में फिरोजा ने चीन के नजरबंद कैंप में रह रहे मुसलमानों की स्थिति पर बातचीत शुरू कर दी है. एक दिन अचानक उसका एक टिकटॉक वीडियो वायरल हो गया. इसके कुछ घंटों के अंदर ही फिरोजा अजीज की टिकटॉक प्रोफाइल को सस्पेंड कर दिया गया.

वाशिंगटन पोस्ट को दी जानकारी में फिरोजा अजीज ने बताया है कि वह अपने अकाउंट को सोमवार से एक्सेस नहीं कर पा रही हैं. अब इस मुद्दे पर दुनिया के कई देशों में बहस छिड़ गई है. लोग अभिव्यक्ति की आजादी को लेकर TikTok पर सवाल उठा रहे हैं. यहां बता दें कि चीनी कंपनी बाइटडांस टिकटॉक एप की पैरेंट कंपनी है और शायद इसलिए ही चीन के खिलाफ बोलने पर फिरोजा अजीज का अकॉउंट बंद कर दिया गया.

हालांकि वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट में टिकटॉक के हवाले से लिखा गया है कि इस प्लेटफॉर्म पर चीनी मॉडिरेटर्स द्वारा तय गाइडलाइन को फॉलो करना होता था. इसके साथ ही कंपनी ने कहा है कि टकटॉक पर मौजूद सोशल या राजनीतिक कंटेंट को हटा दिया जाता है जो अन्य किसी प्लेटफॉर्म पर आसानी से एक्सेप्ट हो जाते हैं.

No comments:

Powered by Blogger.