Header Ads

ताज़ा खबर
recentposts

दिल्ली: घर में घुस आई जानलेवा हवा, प्रदूषण नापने में मीटर फेल Delhi continues to be under thick blanket of haze





गहरे स्मॉग की वजह से राजधानी दिल्ली में इमरजेंसी की हालत बन गए हैं। शनिवार को राजधानी और एनसीआर में वायु प्रदूषण अब तक के सबसे खतरनाक स्तर पर पहुंच गया। रविवार को सुबह होते ही प्रदूषण ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। दिल्ली की आवो हवा में प्रदूषण और भी हावी हो गया जिसके नापने में मीटर भी फेल हो गया है। प्रदूषण का स्तर 999 के पार है। अभी तक तो बाहर ही प्रदूषण का कहर बरप रहा था लेकिन अब घर के अंदर भी घुसने लगा है। कल रात 10.40 बजे मीटर फेल हो गया।


पड़ोसी राज्यों के खेतों में पराली जलाए जाने से राजधानी ‘गैस चैंबर’ बन गई है। प्रदूषण के बेकाबू हालात को देखते हुए केंद्रीय पर्यावण मंत्री ने सोमवार को दिल्ली के पड़ोसी राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों की बैठक बुलाई है ताकि पराली जलाने पर नियंत्रण किया जा सके।

शनिवार को दिल्ली, नोएडा, फरीदाबाद और गाजियाबाद में दिन भर स्मॉग की चादर पसरी रही और लोगों ने सांस लेने में दिक्कत और आंखों में जलन की शिकायत की। राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर कई जगहों पर सामान्य से 17 गुना हो गया। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री अनिल दवे ने कहा कि दिल्ली में इमरजेंसी की हालत है। हालात बेहद खराब है, खास कर बच्चों, मरीजों, महिलाओं और बुजुर्गों के लिए। हमें इस स्थिति से निपटने के लिए तुरंत कदम उठाने होंगे।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, पूरे देश में फरीदाबाद के बाद दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स पांच सौ के करीब पहुंच गया तो सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) का पैमाना 500 (+) के कांटे पर पहुंचकर गंभीर स्थिति बताकर रुका हुआ है।

No comments:

Powered by Blogger.