Header Ads

ताज़ा खबर
recent

अमिताभ बच्‍चन ने मुकेश अंबानी के बच्चों के साथ खेला KBC, खुले रिलायंस के कई राज ambani kids in kbc

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने हाल ही में अपनी 40वीं वर्षगांठ मनाई थी. इस मौके पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी ने जानकारी दी कि रिलायंस जियो (Reliance Jio) के ग्राहकों की संख्या 16 करोड़ के आंकड़े को छू गई.


रिलायंस इंडस्ट्रीज ने हाल ही में अपनी 40वीं वर्षगांठ मनाई थी. इस मौके पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी ने जानकारी दी कि रिलायंस जियो (Reliance Jio) के ग्राहकों की संख्या 16 करोड़ के आंकड़े को छू गई. इस कार्यक्रम का आयोजन रिलायंस कॉर्पोरेट पार्क में किया गया था. इस दौरान बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान भी मौजूद रहे. कार्यक्रम के दौरान अमिताभ बच्‍चन ने मुकेश अंबानी के तीनों बच्‍चों आकाश, ईशा और अनंत अंबानी के साथ KBC (Kaun Banega Crorepati) की तर्ज पर 'कौन बनेगा रिलायंस का महाज्ञानी' खेला. इस खेल में अंबानी के तीनों बच्चों ने एकसाथ हिस्सा लिया.
KBC के दौरान बिग बी ने मुकेश अंबानी के तीनों बच्चों से रिलायंस इंडस्‍ट्रीज (Reliance Industries) से जुड़े कुछ सवाल पूछे. इन सवालों के जवाब में रिलायंस से जुड़ी कुछ ऐसी बातें पता चली, जिनके बारे में कम ही लोगों को जानकारी होगी. आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ सवाल जो अमिताभ बच्चन ने आकाश, ईशा और अनंत से पूछे. साथ ही हम आपको बताएंगे तीनों बच्चों की तरफ से दिए गए जवाब के बारे में.
सवाल नंबर 1 : रिलायंस का सबसे पहला व्‍यवसाय क्‍या था?
जवाब : मसाले. अधिकतर लोगों का मानना था कि पेट्रोकेमिकल या टेक्‍सटाइल बिजनेस रिलायंस का पहला बिजनेस था. लेकिन रिलायंस का पहला बिजनेस मसालों का था, जिसे धीरूभाई अंबानी ने शुरू किया था. उसके बाद रिलायंस अन्य बिजनेस में उतरी.
सवाल नंबर 2 : रिलायंस इंडस्‍ट्रीज की जामनगर साइट में सबसे ज्यादा किस चीज का प्रोडक्‍शन होता है?
जवाब : आम. अधिकतर लोगों को रिलायंस की जामनगर रिफाइनरी के बारे में ही ज्यादा जानकारी है. लेकिन आपको बता दें कि रिलायंस इंडस्‍ट्रीज की जामनगर साइट में हर साल 140 किस्‍म के 600 टन आमों का उत्‍पादन होता है.
Akash Ambani, Ambani kids, Amitabh Bachchan, Anant Ambani, ATV, Dhirubhai Ambani, Features, Isha Ambani, Kaun Banega Crorepati, Mukesh Ambani, Nita Ambani, Ranbir Kapoor, Reliance Group, Shah Rukh Khan
साभार www.twitter.com
सवाल नंबर 3 : फाइनेंशियल ईयर 2016-17 में रिलायंस इंडस्‍ट्रीज का कॉरपोरेट सोशल रिस्‍पॉन्सिबिलटी (CSR) खर्च क्‍या रहा?
जवाब : इस दौरान रिलायंस इंडस्‍ट्रीज का सीएसआर 674 करोड़ रुपए रहा. आपको बता दें कि देश की सबसे बड़ी फाउंडेशन रिलायंस फाउंडेशन 13 राज्‍यों में सक्रिय है. इस फाउंडेशन की तरफ से इन राज्‍यों के 1 करोड़ 20 लाख से भी ज्‍यादा लोगों की मदद की जा रही है.

सवाल नंबर 4 : रिलायंस रिटेल स्‍टोर में हर माह औसतन कितने ग्राहक आते हैं?
जवाब : देश के 800 शहरों में रिलायंस रिटेल के 3700 स्‍टोर संचालित होते हैं. हर माह रिटेल स्टोर में करीब 1.5 करोड़ ग्राहक रिलायंस रिटेल स्टोर में आते हैं.
वीडियो में देखें कार्यक्रम की झलकियां
सवाल नंबर 5 : रिलायंस जियो ने 10 करोड़ सब्‍सक्राइबर्स के आंकड़े को कितने समय में पूरा कर लिया था?
जवाब : देश के सबसे बड़े नेटवर्क रिलायंस जियो ने छह माह से भी कम समय (170 दिन) में 10 करोड़ सब्‍सक्राइबर्स का आंकड़े को पार कर लिया था. 5 सितंबर 2016 को शुरू हुए रिलायंस जियो ने फरवरी 2017 तक 10 करोड़ के आंकड़े को पार कर लिया था. यह जियो का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड है.

सवाल नंबर 6 : रिलायंस इंडस्‍ट्रीज कितने देशों में अपने प्रोडक्‍ट्स एक्‍सपोर्ट करती है?
जवाब : रिलायंस इंडस्‍ट्रीज अपने कई प्रोडक्‍ट्स को दुनिया के 108 देशों में एक्‍सपोर्ट करती है. देश के कुल एक्‍सपोर्ट में रिलायंस इंडस्‍ट्रीज का योगदान 14 फीसदी है.

No comments:

Powered by Blogger.