Header Ads

ताज़ा खबर
recent

बाजार से विदा हुई मारुति की यह फेवरेट कार, नए साल में आएगा नया मॉडल! martui will launch new model of this car in this new year

देश की अग्रणी वाहन निर्माता कंपनी मारुति ने मिडल क्लास की अपनी फेवरेट कार का प्रोडक्शन बंद कर दिया है. मारुति के इस फैसले के बाद इस कार को पसंद करने वालों को झटका लग सकता है.


नई दिल्ली : देश की अग्रणी वाहन निर्माता कंपनी मारुति ने मिडल क्लास की अपनी फेवरेट कार का प्रोडक्शन बंद कर दिया है. मारुति के इस फैसले के बाद इस कार को पसंद करने वालों को झटका लग सकता है. दरअसल मारुति सुजुकी की स्विफ्ट का मौजूदा मॉडल अब आपको बाजार में दिखाई नहीं देगा. इसके मौजूदा मॉडल का प्रोडक्शन कंपनी की तरफ से बंद कर दिया गया है. सोशल मीडिया पर इस मॉडल की आखिरी तस्वीर वायरल हो रही है. जिसमें कार की अखिरी यूनिट को तैयार करते हुए कर्मचारी पोज दे रहे हैं.
कर्मचारियों की तरफ से मारुति स्विफ्ट की शेयर की गई इस आखिरी तस्वीर में कार के हुड पर लिखा है- 'आखिरी स्विफ्ट-E07460. एक बेहतरीन सफर यहां खत्म होता है...नई शुरुआत के लिए...महान टीम द्वारा बेहतरीन कार. तारीख: 23 दिसंबर 2017. बाय बाय स्विफ्ट.' इससे साफ है कि अब कंपनी थर्ड जेनरेशन स्विफ्ट का रास्ता खुल रहा है. आपको बता दें कि स्विफ्ट के नए मॉडल को कंपनी की तरफ से 2018 में लॉन्च किया जाएगा.

नई स्विफ्ट को पिछले दिनों टोक्यो मोटर शो 2017 में पेश किया गया था. इसे अब फरवरी में इंडियन ऑटो एक्सपो में भी पेश करने की उम्मीद की जा रही है. आपको बता दें कि मारुति स्विफ्ट का मौजूदा मॉडल भारत को पहली बार भारतीय बाजार में 2005 में लॉन्च किया गया था. मारुति स्विफ्ट का थर्ड जेनरेशन मॉडल HEARTECT प्लेटफॉर्म पर बना है. इसमें नई स्टाल और लुक्स दिए गए हैं. कार में प्रॉजेक्टर हेडलैंप स्पॉर्टी अलॉय वील्ज, फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग वील, नया केबिन दिया गया है.

2005 में लॉन्च की गई स्विफ्ट को 1.3 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ लाया गया था. इसके बाद 2007 में मारुति ने 1.3 लीटर डीजल इंजन के साथ पेश किया. यह इंजन 4000 rpm पर 74 BHP प्रोड्यूज करता था. इसके बाद 2010 में 1.3 लीटर पेट्रोल इंजन की 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ स्विफ्ट को बाजार में उतारा गया. सेकेंड जेनरेश स्विफ्ट को भारत में अगस्त 2011 में उतारा गया. इसका फेसलिफ्ट वर्जन अक्टूबर 2014 में पेश किया गया.

मारुति स्विफ्ट ने भारतीय बाजार में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. 2015 तक इसकी 13 लाख यूनिट इंडियन मार्केट में बिक चुकी थी. जानकारों का मानना है कि थर्ड जेनरेशन स्विफ्ट को 2018 में लॉन्च किया जा सकता है. इससे पहले इसे 2018 के ऑटो एक्सपो में भी अनवील किया जा सकता है.

No comments:

Powered by Blogger.