Header Ads

ताज़ा खबर
recent

अब OTP से मोबाइल नंबर को कराएं आधार से लिंक, यह है नंबर link your mobile with aadhar sitting from home

 आधार नंबर को मोबाइल नंबर से लिंक कराने की प्रक्रिया काफी दिनों से चल रही है लेकिन अब आपको आधार को मोबाइल से लिंक कराने के लिए दुकान का चक्कर नहीं लगाना होगा। जैसा कि सरकार ने कहा था कि 1 जनवरी 2018 से देश के सभी टेलीकॉम कंपनियों के मोबाइल यूजर्स घर बैठे आधार को मोबाइल नंबर से OTP के जरिए लिंक करा सकते हैं।




दरअसल ओटीपी आधारित आधार मोबाइल प्रक्रिया 1 जनवरी से लाइव हो गई है। अब कोई भी यूजर अपने मोबाइल नंबर से टॉल फ्री नंबर 14546 डायल करके अपने आधार को मोबाइल से लिंक करा सकते हैं। इस नंबर को डायल करने के बाद आपसे आधार नंबर पूछा जाएगा और उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा और आपसे ओटीपी मांगा जाएगा। OTP डायल करने के बाद आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो जाएगा।


वहीं 70 वर्ष से अधिक के लोगों, अनिवासी भारतीय और दिव्यांगों को मोबाइल नंबर मोबाइल कंपनियां घर जाकर आधार से लिंक करेंगी। सरकार ने अपने आदेश में कहा है कि ऐसे यूजर्स को मोबाइल आधार वेरिफिकेशन व्यक्तिगत तौर पर किया जाए। फिलहाल यह आईएवीआर नंबर केवल एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन के लिए काम कर रहा है। जियो, बीएसएनएल और एमटीएनएल के ग्राहकों के लिए इसके लिए इंतजार करना होगा।

No comments:

Powered by Blogger.