Header Ads

ताज़ा खबर
recent

पाक ने जारी किया कुलभूषण जाधव का एक और झूठा विडियो pakistan released kulbhushan yadav video



पाक कि जेल में कैद कुलभूषण जाधव को लेकर पाकिस्तान की नयी चाल चल रहा है। पाकिस्तान की ओर से एक और वीडियो सामने आया है। गुरुवार को पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की ओर से जाधव का यह वीडियो जारी किया गया है। इस विडियो में वह पाकिस्तान की तारीफ कर रहे हैं और पाकिस्तान की तरफ से खुद को किसी भी तरह कि नुकसान पहुंचाने की बात से इंकार किया हैं। इतना ही नहीं जाधव ने विडियो में खुद को भारतीय नौसेना का कमिशंड अफसर बताया है और उनकी मां और पत्नी के डरे होने के पीछे भारत का हाथ बताया है। उन्होंने यह भी कहा कि मुझे सेहतमंद देखकर मेरी मां और पत्नी काफी खुश थी।

कुलभूषण ने वीडियो में कहा कि मैंने अपनी मां से कहा कि यहां पर मुझे नहीं नुकसान नहीं पहुंचाया है, मुझे किसी ने टच नहीं किया। साफ दिख रहा है कि कुलभूषण जाधव ने पाकिस्तान के दबाव में आकर वीडियो में बयानबाजी की है। 25 दिसंबर को जब जाधव की मां और पत्नी इस्लामाबाद में उनसे मिलने पहुंचे तो जाधव की पत्नी की जूतियां तक उतरवा ली गईं थी।
पाकिस्तान विदेश मंत्रालय में हुई इस बातचीत में एक शीशे की दीवार के आर-पार मां-बेटे की मुलाकात हुई थी। पाकिस्तान की ओर से कुलभूषण की मां और पत्नी के साथ बुरा व्यवहार किया गया था। यह तक की मीटिंग से पहले उनके कपड़े बदलवाए गए, मंगलसूत्र, चूड़ियां उतरवाई गईं। उनके जूते उतरवाने कि पीछे पाक ने आरोप लगाया था कि उनके जूतों में कोई चिप लगी हुई है जिसकी जांच चल रही है।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस मुद्दे पर राज्यसभा में बयान दिया था। उन्होंने पाकिस्तान को लताड़ लगाते हुए कहा था कि ये खेद का विषय है कि मुलाकात में इस तरह का व्यवहार किया। सुषमा ने कहा कि पाकिस्तान ने इस मुलाकात को प्रोपेगेंडा बनाया। जाधव की मां सिर्फ साड़ी पहनती हैं, उनके भी कपड़े भी बदलवा दिए गए।
मीडिया को मां और पत्नी के नजदीक आने दिया गया, जो हमारी शर्तों के खिलाफ था। मुलाकात से लौटने के बाद मां-पत्नी ने बताया कि कुलभूषण दबाव में हैं। उनके कैद करने वालों ने जो उन्हें बोलने के लिए कहा था जाधव सिर्फ वही बोल रहे थे। पाकिस्तान जाधव की मां-पत्नी के जूतों के साथ कुछ शरारत कर सकता है। इस मीटिंग में सिर्फ मानवाधिकार के नियमों का उल्लंघन ही हुआ है।
जाधव को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जासूसी के आरोप में फांसी की सजा सुनाई थी। लेकिन इस फैसले के खिलाफ भारत ने अंतरराष्ट्रीय न्यायालय का दरवाजा खटखटाया जहां अगले फैसले तक फांसी की सजा पर रोक लगा दी गई। पाकिस्तान का दावा है कि उसने मार्च 2016 में जाधव को बलूचिस्तान से गिरफ्तार किया था लेकिन भारत इसे झूठ बताता है। भारत का कहना है कि जाधव को ईरान से पकड़ा गया, जहां वह अपना कारोबार करने गए 

No comments:

Powered by Blogger.