Header Ads

ताज़ा खबर
recentposts

खगोलीय पिंड के पृथ्वी से टकराने के कारण हमें मिली सोने जैसी महंगी धातु, वैज्ञानिकों ने किया खुलासा


दुनिया में सबसे ज़्यादा सोने की खपत हमारे देश में होती है. हमारे यहां हर कर्मकाण्ड में सोने और अन्य कीमती धातुओं का प्रयोग किया जाता है. लेकिन क्या कभी आपने सोचा कि हमारी पृथ्वी पर सोने और प्लेटिनम जैसे कीमती पदार्थ कैसे फार्मेशन में आये. तो अब ध्यान से सुन लीजिए. हमारे ग्रह पर यह कीमती पत्थर हमारे यहां पैदा नहीं हुए, बल्कि स्पेस के दूसरे ऑब्जेक्ट्स की दया दृष्टि की वजह से आये हैं.


Source: activeindiatv

वैज्ञानिकों ने एक नई खोज में खुलासा किया है कि करीब 450 करोड़ साल पहले विशाल खगोलीय पिंडों ने पृथ्वी, मंगल और चन्द्रमा को जोरदार टक्कर मारी थी. इस टक्कर के दौरान इन पिंडों ने पृथ्वी के साथ-साथ इन ग्रहों पर भी सोने और प्लेटिनम जैसी बहुमूल्य धातुएं पहुंचाईं.


Source: bitewallpapers

इन भयंकर और विनाशकारी टक्करों की वजह से पृथ्वी अपनी धुरी से 10 डिग्री तक हिल भी गई थी. यह खुलासा टोक्यो इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के सानिध्य में वैज्ञानिकों की एक इंटरनेशनल टीम ने यह खुलासा किया है. इस खोज का पता लगाने के लिए कंप्यूटर सिमुलेशन तकनीक का सहारा लिया गया है. इस रिसर्च में पृथ्वी की उत्पत्ति से लेकर उसके शुरुआती 300 मिलियन सालों का अध्ययन किया गया है.


Source: goldprospectingonline

इस रिसर्च को 'late Veneer' सिद्धान्त के नाम से सम्बोधित किया गया है. प्रसिद्ध जियोलॉजिस्ट 'Matthias Willbold' के अनुसार, यह घटना पृथ्वी की 'कोर' पट्टी के निर्माण के बाद हुई थी.


Source: nationalgeographic

इस सिद्धान्त से एक बात ज़रूर इंट्रेस्टिंग लगी कि स्पेस में होने वाली हर टक्कर हमेशा विनाशकारी और नुकसानदेह ही नहीं होती. कभी-कभी इन टक्करों की वजह से दूरगामी फायदे भी हो जाते हैं.

No comments:

Powered by Blogger.