Header Ads

ताज़ा खबर
recentposts

बीएसएनएल डाटा क्षमता बढाकर दोगुनी करेगी, प्रतिस्पर्धा को कसी कमर bsnl will double data capacity tight waist for competition



नयी दिल्ली: निजी कंपनियों से प्रतिस्पर्धा की तैयारी कर रही सार्वजनिक दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल की योजना अपनी मोबाइल ब्राडबैंड क्षमता को दोगुना कर 600 टीबी (टेराबाइट) प्रति माह करने की योजना है।बीएसएनएल के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने को यह जानकारी दी।
उन्होंने कहा,‘हमारे नेटवर्क पर मोबाइल डाटा का इस्तेमाल बहुत तेजी से बढ़ा है। हम अपने डाटा नेटवर्क की क्षमता बढाएंगे ताकि हाइस्पीड 3जी व अन्य सेवाएं उपलब्ध करा सकें। नवंबर तक दक्षिण में हम अपनी क्षमता को दोगुना कर 600 टीबी व अन्य क्षेत्र में 450 टीबी करेंगे।’ उल्लेखनीय है कि घाटे में चल रही बीएसएनएल ने हाल ही कि स्पेक्ट्रम नीलामी में भाग नहीं लिया और वह अपने मौजूदा स्पेक्ट्रम का अधिक से अधिक इस्तेमाल का प्रयास कर रही है।

श्रीवास्तव ने कहा कि कंपनी ने हाल ही में 1099 रपये अनलिमिटेड 3जी की जो योजना शुरू की थी वह बीएसएनएल के नेटवर्क पर डाटा की मांग बढ़ने का बड़ा कारण है।

उन्होंने कहा,‘2012 में बीएसएनएल के नेटवर्क पर डाटा इस्तेमाल लगभग 80 टीबी था। हाल ही की 3जी इंटरनेट योजना के बाद डाटा इस्तेमाल में अचानक उछाल आया है। जुलाई में यह लगभग 279 टीबी रहा जो बढ़कर अब 353 टीबी हो गया है।’
उन्होंने कहा कि इस प्लान में प्रति ग्राहक औसत डेटा डाउनलोड 292 जीबी या 66जीबी प्रति माह है। यह एक तरह से स्मार्टफोन पर एक महीने में बालीवुड की लगभग 100 फिल्में डाउनलोड करने के बराबर है।


दूरसंचार क्षेत्र में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बारे में उन्होंने कहा कि बीएसएनएल किसी भी अन्य कंपनी से मुकाबला करने को तैयार है। 

No comments:

Powered by Blogger.