Header Ads

ताज़ा खबर
recent

गुजरात चुनाव: पहले घंटे के रुझानों में बीजेपी आगे, कांग्रेस दे रही टक्‍कर gujrat elections live


इन शुरुआती रुझानों से यह तो स्‍पष्‍ट हो गया है कि बीजेपी अमित शाह द्वारा तय 150 सीटें जीतने के लक्ष्‍य को नहीं छूने जा रही.

सुबह आठ बजे जैसे ही गुजरात चुनाव के नतीजे आने शुरू किए तो शुरुआती आधे घंटे में बीजेपी, कांग्रेस से आगे निकलती दिखी लेकिन एक घंटा गुजरने के साथ ही कांग्रेस और बीजेपी का अंतर 182 सदस्‍यीय विधानसभा में काफी कम रह गया. वोटिंग का पहले राउंड खत्‍म होने के बाद बीजेपी का स्‍कोर 84 और कांग्रेस का 80 हो गया है. हालांकि शुरुआती रुझानों से यह लग रहा है कि इस बार कांग्रेस पिछली बार की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करने जा रही है. पिछली बार कांग्रेस को 61 सीटें मिली थीं लेकिन इस बार शुरुआती पहले घंटे के रुझानों में कांग्रेस को 70 सीटों पर बढ़त मिली है.  
इन शुरुआती रुझानों से यह तो स्‍पष्‍ट हो गया है कि बीजेपी अमित शाह द्वारा तय 150 सीटें जीतने के लक्ष्‍य को नहीं छूने जा रही. बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह ने इस बार 150 सीटों से ज्‍यादा सीटें जीतने का लक्ष्‍य रखा था. दरअसल अभी तक गुजरात में अधिकतम 149 सीटें जीती जा सकी हैं. कांग्रेस ने खाम फॉर्मूले को अपनाते हुए 1985 में माधव सिंह सोलंकी के नेतृत्‍व में 149 सीटें जीती थीं. बीजेपी उससे भी अधिक सीटें जीतकर उस रिकॉर्ड को ध्‍वस्‍त करना चाहती थी लेकिन शुरुआती एक घंटे के रुझानों से स्‍पष्‍ट है कि बीजेपी के सत्‍ता में आने की संभावना बलवती हो गई है लेकिन संभवतया 150 के आंकड़े को वह नहीं छू पाएगी. 

No comments:

Powered by Blogger.