Header Ads

ताज़ा खबर
recent

गुजरात-हिमाचल चुनाव: रुझान में भाजपा पीछे, सेंसेक्स 800 अंक धड़ाम से नीचे sexsex goes down

बीते सप्ताह बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 212.67 अंक या 0.63 प्रतिशत चढ़ा. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में 67.60 अंक या 0.65 प्रतिशत की तेजी आई थी.

बंबई: गुजरात और हिमाचल विधानसभा चुनाव के शुरुआती रुझान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को पीछे दिखाए जाने के बाद सोमवार (18 दिसंबर) को बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 800 अंक नीचे चला गया है. बीते सप्ताह बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 212.67 अंक या 0.63 प्रतिशत चढ़ा. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में 67.60 अंक या 0.65 प्रतिशत की तेजी आई थी. उल्लेखनीय है कि एक्जिट पोल में गुजरात और हिमाचल प्रदेश दोनों स्थानों पर भाजपा को पूर्ण बहुमत मिलते दिखाया गया था.
जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने भी कहा था कि इस सप्ताह बाजार को गुजरात, हिमाचल प्रदेश के चुनाव नतीजों से दिशा मिलेगी. इसके अलावा निवेशकों की संसद के शीतकालीन सत्र पर भी निगाह रहेगी. नायर ने कहा था कि यदि नतीजे एक्जिट पोल से अलग आते हैं तो इससे निकट भविष्य में मध्यम अवधि में बाजार की धारणा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. चुनाव नतीजों के बाद बाजार की निगाह वैश्विक संकेतों तथा अमेरिकी कर सुधारों पर होगी.
कोटक सिक्योरिटीज की उपाध्यक्ष (पीसीजी शोध) टीना वीरमानी ने भी कहा था कि आगे चलकर बाजार की दिशा 18 दिसंबर को आने वाले चुनाव नतीजों तथा संसद के शीतकालीन सत्र से तय होगी. वैश्विक स्तर पर निवेशकों की निगाह अमेरिकी कर सुधारों तथा कच्चे तेल की कीमतों पर रहेगी. वहीं अरिहंत कैपिटल मार्केट्स की पूर्णकालिक निदेशक अनीता गांधी ने भी अनुमान जताया था कि चुनाव नतीजे वाले दिन सोमवार (18 दिसंबर) को हम बाजार में संभवत: उत्साहवर्धक रुख को जारी रहते देख सकते हैं.’

No comments:

Powered by Blogger.