Header Ads

ताज़ा खबर
recent

ये है दुनिया का सबसे छोटा मोबाइल फोन, फीचर्स और कीमत सुनकर चौंक जाएंगे! smallest mobile in world

नई दिल्ली: मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी जहां बड़े स्मार्टफोन बनाने को तरजीह दे रही हैं. वहीं, एक कंपनी ने दुनिया का सबसे छोटा मोबाइल फोन बनाया है. फोन देखने पर कोई नहीं कह सकता कि इससे कॉल या मैसेज किया जा सकता है. लेकिन, यह सच है. दुनिया का सबसे छोटा फोन महज अंगूठे के बराबर है. इसे मुट्ठी में छिपाया जा सकता है. खास बात यह है कि यह सिर्फ छोटा नहीं है बल्कि इतना पतला है कि एक या दो रुपए के सिक्का भी इससे मोटा लगता है.

महज 1.82 इंच का है ये स्मार्टफोन
गैजेट लवर्स के लिए यह फोन किसी चमत्कारिक तोहफे से कम नहीं है. यह स्मार्टफोन महज 1.82 इंच का है. इसका वेट 13 ग्राम और लंबाई 21 एमएम है. इसमें फुली फंक्सनल कीबोर्ड और स्पीकर दिया गया है. पहली बार देखने में आप एकदम भरोसा नहीं कर पायेंगे कि इतना छोटा भी फोन हो सकता है. 
2 जी नेटवर्क चलेगा फोन
जेनको कंपनी का यह सबसे छोटा फोन 2जी नेटवर्क पर चलता है. यह एक तरह का टॉक एंड टेक्स्ट मोबाइल फोन है. इसमें किसी भी तरह की इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं दी गई है. मतलब यह कि स्मार्टफोन के युग में बिना फेसबुक चलाए अगर आप फोन इस्तेमाल कर सकते हैं तो इससे बेहतर फोन और क्या होगा.
जबरदस्त है बैटरी बैकअप
इस फोन का नाम जैनको टिनी टी1 है. इसकी बैटरी बेहद दमदार है. बैटरी तीन दिन का स्टैंडबाई बैकअप और 180 मिनट का टॉक टाइम देती है. हालांकि, इस फोन में भी स्मार्टफोन्स की तरह नैनो सिम लगती है.
फीचर्स
जैनको टिनी टी1 स्मार्टफोन में आप 300 लोगों का नंबर सेव कर सकते हैं. इसमें 50 से ज्यादा मैसेज स्टोर किए जा सकते हैं. फोन में 32जीबी रैम और 32 जीबी रोम दी गई है. इसके अलावा माइक्रो USB चार्जर भी दिया गया है.
कितनी है इस फोन की कीमत
इस मोबाइल फोन की कीमत 30 यूरो यानी करीब 2,280 रुपए है. कंपनी इस फोन को दुनिया के तमाम देशों में बेचेगी. हालांकि, फोन की शिपिंग मई 2018 से शुरू की जाएगी. 
किसने बनाया सबसे छोटा फोन
इस सबसे छोटे फोन को जेनको (Zanco) कंपनी ने बनाया है. कंपनी की स्थापना 2007 में हुई थी. कंपनी का शुरुआत से ही मकसद दुनिया के सबसे छोटे मोबाइल फोन बनाना था. आखिरकार कंपनी ने दुनिया का सबसे छोटा मोबाइल फोन उतार दिया है. यह कंपनी जिनी मोबाइल्स लिमिटेड की पेरेंट कंपनी है. जेनको ब्रांड दक्षिणी एशिया, अफ्रीका, ब्रिटेन, दक्षिण अमेरिका और यूरोप में जाना पहचाना ब्रांड है.

No comments:

Powered by Blogger.