Header Ads

ताज़ा खबर
recent

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन के बारे में ये तो यकीनन नहीं जानते होंगे आप



उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन सिर्फ रहस्य के लिए नहीं, बल्कि चमक-दमक, शान और रुतबे के लिए भी जाने जाते हैं. उनकी जीवन शैली उनके देश की स्थिति से एकदम उलट है.


नई दिल्ली: उत्तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग-उन (Kim Jong-Un) इन दिनों काफी चर्चित हैं. वजह हैं उनकी कथित मौत से जुड़ी अफवाहें जिनपर उत्तर कोरिया से अब तक कोई आधिकारिक बयन नहीं आया है. किम जोंग-उन के जीवन की तरह उनकी मौत भी एक रहस्य बन गई है. लेकिन किम जोंग-उन सिर्फ रहस्य के लिए नहीं, बल्कि चमक-दमक, शान और रुतबे के लिए भी जाने जाते हैं. उनकी जीवन शैली उनके देश की स्थिति से एकदम उलट है.
उत्तर कोरिया के संविधान के अनुच्छेद 1 के अनुसार देश एक 'स्वतंत्र समाजवादी राज्य' है जिसका अर्थ लिखा हुआ है- उत्तर कोरिया एक श्रमिक राज्य है. हकीकत में यह निरपेक्षवाद का एक उदाहरण है. श्रमिकों को जीवन यापन की बुनियादी चीजों से वंचित रखा जाता है. उनमें से कुछ भूखे मर जाते हैं. जबकि दूसरी ओर, तानाशाह किम का खाना अच्छा खासा महंगा होता है उनके खाने में- फोई ग्रैस, कैवियार और लॉबस्टर शामिल होते हैं.
उत्तर कोरियाई गंभीर यात्रा प्रतिबंधों के साथ जीते हैं. विदेशी देशों या उनके लोगों के साथ कोई संवाद नहीं होता. लेकिन किम जोंग-उन कस्टम-डिज़ाइन की गई 8 मिलियन डॉलर की नाव में बैठकर सैर करते हैं. उत्तर कोरिया के ज्यादातर लोग गरीब हैं और खस्ताहाल घरों में रहते हैं, जबकि किम जो चाहते हैं वो पाते हैं. उनके पास 17 महल हैं और वो एक निजी द्वीप के मालिक भी हैं.
उत्तर कोरिया के अधिकांश लोगों के पास व्यय योग्य आय बहुत कम, जबकि किम के पास लग्जरी घड़ियों का शानदार कलेक्शन है जिसकी कीमत 8.2 मिलियन डॉलर से ज्यादा है. वो अपनी पत्नी और घर के बाकी सदस्यों को महंगे-महंगे तोहफे भी देते हैं. किम गोल्फ, निजी बास्केटबॉल मैचों और रेस में दौड़ने वाले घोड़ों पर भी काफी पैसा खर्चा करते हैं. 

No comments:

Powered by Blogger.